29 Mar 2024, 19:49:13 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए हमारा सही वजन? एक्सपर्ट से जानें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 9 2023 4:30PM | Updated Date: Mar 9 2023 4:30PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। हेल्दी लाइफस्टाइल और वजन से हम खुद को कई बीमारियों से दूर रख सकते हैं।  हमारे मन में अक्सर यह सवाल उठता है कि हमारी उम्र और लंबाई के हिसाब से हमारा सही वजन कितना होना चाहिए? लेकिन लंबाई के अनुसार वजन को लेकर कोई एक नियत पैमाना नहीं है। विशेषज्ञ कहते हैं कि हमारी लाइफस्टाइल, बॉडी टाइप, दैनिक गतिविधि से हमारे शरीर का वजन तय होता है।  लेकिन फिर भी अगर हम ये जान पाएं कि उम्र और लंबाई के अनुसार, हमारा वजन कितना होना चाहिए तो मोटापे से संबंधित बहुत सी बीमारियों से हम बच सकते हैं। बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट दिल्ली के इंटरनल मेडिसिन विभाग में सीनियर कंसल्टेंट, डॉ।  अरविंद अग्रवाल ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि अगर हम जान जाएं कि हमारा सही वजन क्या होना चाहिए तो हम उसे मेंटेन कर मोटापे की बीमारी से बच सकते हैं।  अगर हम ऐसा नहीं कर पाते तो इसका मतलब है कि हम बहुत सी बीमारियों को आमंत्रण दे रहे हैं।  बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते कि हाइट के अनुसार उनका सही वजन क्या होना चाहिए। '

लंबाई के अनुसार वजन की गणना हम BMI के जरिए करते हैं।  BMI के जरिए ही हम अधिकतर लोग ये जान पाते हैं कि हम अंडरवेट हैं या ओवरवेट।  अगर हमारा BMI 18। 5 से कम है तो इसका मतलब है कि हम अंडरवेट हैं।  18। 5 से 24। 9 के बीच का BMI आदर्श माना जाता है।  25 से लेकर 29। 9 BMI वालों के लिए कहा जाता है कि वो ओवरवेट हैं और 30 से ऊपर की BMI मोटापे का संकेत है। लेकिन मुंबई के भाटिया हॉस्पिटल में इंटरनल मेडिसिन विभाग के कंसल्टेंट डॉ अभिषेक सुभाष कहते हैं कि BMI वजन के माप की एक 'भ्रामक' और 'गलत' अवधारणा है।  अमेरिका की सीडीसी (Centers for Diseases Control and Prevention) जैसी कई और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने कहा है कि डॉक्टरों को BMI कैलकुलेटर पर बहुत कम भरोसा करना चाहिए। 

डॉ अभिषेक सुभाष कहते हैं, 'BMI कैलकुलेटर को किसी डॉक्टर या जीव विज्ञानी ने नहीं बनाया था बल्कि इसे एक गणितज्ञ ने विकसित किया था।  BMI के साथ कई समस्याएं हैं, जैसे कि यह मसल मास, बॉन डेन्सिटी, शरीर की संपूर्ण संरचना, नस्ल और लिंग के अंतर को ध्यान में रखते हुए वजन को नहीं बताता है। 'डॉ कहते हैं कि लोगों को इस तरह के कैलकुलेटर से ज्यादा अपने फिटनेस पर ध्यान देना चाहिए।  लोगों को इस बात पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए कि क्या वो अपने फिटनेस और वजन के साथ अपने दैनिक काम आराम से कर ले रहे हैं।  लोगों को अपने खानपान, व्यायाम और पर्याप्त नींद पर ध्यान देना चाहिए। 

डॉ अरविंद ने बताया कि -

- अगर हाइट 4 फीट 10 इंच है तो हमारा वजन 41 से 52 किलो होना चाहिए। 

- अगर हाइट पांच फीट है तो हमारा वजन 44 से 55। 7 किलो के बीच होना चाहिए। 

- अगर हाइट पांच फीट दो इंच है तो हमारा वजन 49 से 63 किलो के बीच होना चाहिए। 

- अगर हाइट पांच फुट चार इंच है तो हमारा वजन 49 से 63 किलो के बीच होना चाहिए। 

- पांच फुट छह इंच लंबे व्यक्ति का वजन 53 से 67 किलो के बीच होना चाहिए। 

- अगर हमारी हाइट पांच फुट आठ इंच है तो हमारा वजन 56 से 71 किलो के बीच होना चाहिए। 

- पांच फुट दस इंच वाले व्यक्ति का वजन 59 से 75 किलो के बीच होना चाहिए। 

- अगर हमारी हाइट छह फीट है तो हमारा वजन 63 से 80 किलो के बीच होना चाहिए। 

सितंबर 2000 में, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन की तरफ से एक स्टडी प्रकाशित की गई थी जिसमें कहा गया था कि BMI की तुलना में शरीर का फैट फिटनेस मापने का एक बेहतर पैमाना है।  मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार, शरीर में फैट प्रतिशत की माप किसी व्यक्ति के फिटनेस को मापने का सही तरीका है क्योंकि फैट व्यक्ति के शरीर की संरचना को दिखाता है। मुंबई के सैफी हॉस्पिटल की सर्जन डॉ अपर्णा कहती भी इस बात से इत्तेफाक रखती हैं।  वो कहती हैं, 'एक ही उम्र, लंबाई, वजन और BMI वाले दो अलग-अलग लोगों के फैट और मसल्स में अंतर हो सकता है। ' इसलिए लोगों को अपना वजन कम करते वक्त ये ध्यान देना चाहिए कि वो अपने शरीर से फैट को कम करें और मांसपेशियों को बढ़ाने पर ध्यान दें। 

उम्र और वजन का संबंध

डॉ अग्रवाल ने अमेरिका की CDC का हवाला देते हुए ये भी बताया कि किस उम्र में कितना वजन होना आदर्श माना जाता है। 

- 19-29 साल के पुरुष का वजन 83। 4 किलो होना चाहिए, जबकि महिला का वजन 73। 4 किलो तक होना चाहिए। 

- 30-39 साल के पुरुष का वजन 90। 3 किलो तक होना चाहिए, जबकि महिला का वजन 76। 7 किलो तक होना चाहिए। 

- 40-49 साल के पुरुष का वजन 90। 9 किलो और महिला का वजन 76। 2 किलो होना चाहिए। 

- 50-60 साल के पुरुष का वजन 91। 3 किलो तक और महिला का वजन 77। 0 किलो तक होना चाहिए।  

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »