22 Oct 2021, 18:37:27 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

Health के लिए बेहद लाभदायक हैं ये 5 Ayurvedic जड़ी-बूटियां

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 13 2021 2:03PM | Updated Date: Oct 13 2021 2:03PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। कोरोना संक्रमण के कारण हम में से बहुत से लोग अभी भी घर से काम कर रहे हैं। घर से काम करना, एक ही जगह बैठे-बैठे घंटों बिताना, किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि में शामिल न होना, इस दौरान हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों को नुकसान पहुंचाता है। इस वजह से पीठ दर्द, सिरदर्द, सर्दी, खांसी, थकान जैसी कुछ सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं  होती हैं जिनका सामना बहुत से कामकाजी लोग करते रहे हैं। जहां हम कई स्वास्थ्य समस्याओं को नजरअंदाज करते रहते हैं, वहीं कुछ गंभीर हो सकती हैं और लंबे समय में हमें नुकसान पहुंचा सकती हैं। कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
 
5 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां
 
सौंफ
 
सौंफ हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाती है। हम नियमित रूप से सौंफ का इस्तेमाल भोजन के बाद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन बीजों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। खाने के बाद इसका सेवन करने के अलावा और भी कई तरह से इनका सेवन किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में भी किया जाता है।
 
आंवला
 
आंवले के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आपके बालों और त्वचा से लेकर स्वास्थ्य तक आंवला बेहद फायदेमंद है। ये आपके बालों को बढ़ाने में मदद करता है। ये आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करने में प्रभावी है। आंवला एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसमें विटामिन सी होता है जो आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। आंवला लिवर से संबंधित समस्याओं को भी ठीक करता है और आपके दैनिक पाचन में मदद करता है। आंवला को अपने आहार में शामिल करने के कई तरीके हैं – आंवला जूस, कच्चा आंवला, आंवला अचार, आंवला डिटॉक्स वॉटर।
 
इलायची
 
इलायची हमारी रसोई में इस्तेमाल होने वाला एक और आम मसाला है। इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। आम खांसी और जुकाम के लिए इलायची काफी फायदेमंद होती है। ये आमतौर पर चाय और अन्य व्यंजनों की तैयारी में पाउडर के रूप में इस्तेमाल की जाती है। इलायची का तेल बैक्टीरिया और फंगस को मारने में मदद करता है। इलायची को अपने दैनिक भोजन में शामिल करने से आपके हृदय की कार्यक्षमता में सुधार होता है और मसूड़ों की बीमारियों का इलाज होता है।
 
हल्दी
 
हल्दी का इस्तेमाल नियमित रूप से मसाले के रूप में किया जाता है। हल्दी में औषधीय गुण होते हैं। ये जोड़ों के दर्द, सूजन, सिरदर्द, खासकर माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद करता है। बुखार होने पर आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। हल्दी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है और त्वचा संबंधी समस्याओं में भी फायदा करती है।
 
दालचीनी
 
दालचीनी अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के लिए जानी जाती है। इसके अद्भुत गुण ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकते हैं। ये आपके मेटाबॉलिज्म और पाचन में सुधार करती है। ये ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करती है यहां तक ​​कि रक्त प्रवाह को भी बढ़ाती है।

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »