20 Apr 2024, 07:10:59 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

कोरोना काल मे इन घरेलू नुस्खों को आजमाकर कर पाएं सर्दी, खांसी, जुकाम से तुरंत छुटकारा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 30 2021 6:17PM | Updated Date: May 30 2021 6:17PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हेल्‍थ डेस्‍क। कोरोना वायरस से उन लोगों के लोगों को ज़्यादा ख़तरा रहता है, जिन्हें सर्दी-खांसी, जुकाम, अस्थमा आदि की शिकायत हो। मौसम‌‌ ‌‌बदलने, पॉल्यूशन बढ़ने या हमारी कुछ खराब आदतों की वजह से सर्दी-खांसी, जुकाम की प्रॉब्लम होती है। लेकिन लगातार खांसी आ रही है तो ये फेफड़ों, सांस नली या गले में इंफेक्शन की ओर भी इशारा करती है। खांसी हमें सेहत के प्रति सचेत करती है। कोरोना वायरस लॉकडाउन पीरियड में खुद को सर्दी-खांसी, जुकाम से बचाए रखने के लिए आप ये घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकते हैं। जिन लोगों को हमेशा सर्दी, खांसी, जुकाम की तकलीफ रहती है, उनके लिए सर्दी-जुकाम से बचने के ये घरेलू उपाय बहुत लाभदायक हैं। कोरोना लॉकडाउन में सर्दी, खांसी, जुकाम से बचने के लिए आप भी ये घरेलू उपाय ज़रूर ट्राई करें।
 
सर्दी, खांसी, जुकाम से बचने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्ख़े :-
 
1) तुलसी के पत्ते और नमक
 
यदि आपको सर्दी-जुकाम की शिकायत है, तो तुलसी के पत्ते काले नमक के साथ खाएं।  ऐसा नियमित रूप से करने से आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा। 
 
2) हल्दी वाला दूध
 
जिन लोगों को हमेशा सर्दी, खांसी, जुकाम की तकलीफ रहती है, उन्हें रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना चाहिए।  हल्दी वाला दूध पीने से आपकी सर्दी, खांसी, जुकाम की तकलीफ भी ठीक हो जाएगी और सेहत भी बनी रहेगी। 
 
3) नींबू और अदरक
 
जिन लोगों को अक्सर सर्दी-जुकाम, खांसी की शिकायत रहती है, उन्हें नींबू का रस अदरक के साथ लेना चाहिए।  नींबू-अदरक का रोज़ाना सेवन करने से सर्दी-जुकाम, खांसी की तकलीफ से छुटकारा मिल जाता है। 
 
4) लहसुन
यदि आपको हमेशा सर्दी-जुकाम, खांसी की तकलीफ रहती है, तो लहसुन को घी में भूनकर गरम-गरम ही खा लें।  ऐसा करने से सर्दी-जुकाम, खांसी से छुटकारा मिलता है और इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है। 
 
5) भुने हुए चने
 
रात को सोने से पहले भुने चने खाकर ऊपर से गरम दूध पीएं।  इससे सांस की नली साफ़ होती है और सर्दी-जुकाम, खांसी की शिकायत दूर हो जाती है। 
 
6) मसाला चाय
 
सर्दी-जुकाम, खांसी से राहत पाने के लिए गरम-गरम मसाला चाय पीएं।  इसके लिए चाय में अदरक, तुलसी और काली मिर्च मिलाएं।  मसाला चाय स्वाद में भी अच्छी होती है और सर्दी-जुकाम, खांसी से भी छुटकारा देती है। 
 
7) काली मिर्च
 
सोने से पहले 2-3 काली मिर्च चबाने से सर्दी-जुकाम, लंबी खांसी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।  काली मिर्च को तुलसी के पत्तोें में मिलाकर खाने से भी सर्दी-जुकाम दूर हो जाता है। 
 
8) गाजर का जूस
 
जिन लोगों को हमेशा खांसी-जुकाम की तकलीफ रहती है, उन्हें नियमित रूप से गाजर का जूस पीना चाहिए।  गाजर के जूस से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और खांसी-जुकाम की तकलीफ दूर हो जाती है। 
 
9) अदरक और नमक
 
यदि सर्दी-जुकाम से आपका गला बैठ गया है, तो अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर उसमें नमक मिलाकर खा लें।  ऐसा करने से सर्दी-जुकाम ठीक हो जाता है और बैठा गला भी खुल जाता है। 
 
10) गरम पानी और नमक से गरारे
 
खांसी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए गरम पानी में नमक मिलाकर गरारे करें।  खांसी-जुकाम से छुटकारा पाने का ये बहुत ही आसान और कारगर घरेलू नुस्खा है। 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »