28 Mar 2024, 21:28:39 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

डॉक्टरों का दावा, कोरोनावायरस के दौरान इन 8 खाद्य पदार्थों का सेवन से...

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 12 2020 3:06PM | Updated Date: Apr 12 2020 3:06PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। जैसे-जैसे कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं, दैनिक सावधानी बरतें जैसे कि अपने हाथ धोना, सामाजिक दुरी, व्यायाम करना और पर्याप्त नींद लेना संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक स्वस्थ आहार बनाए रखने से आपको बढ़त भी मिल सकती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उन खाद्य पदार्थों पर कोई शोध नहीं किया गया है जो विशेष रूप से कोविद-19 से लड़ने में मदद करते हैं। लेकिन नीचे दिए गए कुछ खाद्य पदार्थ आपकी मदद कर सकते है।
 
1. लाल शिमला मिर्च
लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी उच्च स्तर पर होती हैं। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, एक कप कटी हुई लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी के आपके दैनिक मूल्य का लगभग 211% होता है जो कि नारंगी 106% लगभग दोगुना से भी अधिक है। विटामिन सी का दैनिक सेवन अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है क्योंकि हमारे शरीर इसे स्वाभाविक रूप से उत्पादित नहीं कर सकते हैं।
 
2. ब्रोकली
एनआईएच के अनुसार, ब्रोकली विटामिन सी से भरपूर होती है। बस आधा कप ब्रोकली में आपके विटामिन सी के दैनिक मूल्य का 43% होता है। सरीन कहती हैं, ब्रोकोली में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद कर सकता है।
 
3. छोले
छोले में बहुत सारा प्रोटीन होता है, एक आवश्यक पोषक तत्व है जो अमीनो एसिड से बना होता है जो शरीर के ऊतकों को बढ़ने और मरम्मत में मदद करता है। यह पोषण और आहार विज्ञान अकादमी के अनुसार, हमारे सिस्टम को ठीक से काम करने के लिए एंजाइमों को संश्लेषित करने और बनाए रखने में भी शामिल होता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित करने और प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को विनियमित करने में भी मदद करता है।
 
4. स्ट्रॉबेरी
अपने विटामिन सी की जरूरत का 50% प्राप्त करने के लिए स्ट्रॉबेरी का आधा कप पर्याप्त होता है। विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए बहुत अच्छा है। यह कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है जो हम अक्सर पर्यावरण में उजागर होते हैं।
 
 
5. लहसुन
सरीन के अनुसार, न केवल लहसुन स्वाद से भरा होता है, बल्कि यह स्वास्थ्य लाभ जैसे रक्तचाप कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने से भरा होता है। लहसुन की प्रतिरक्षा-बढ़ाने की क्षमता सल्फर युक्त यौगिकों की भारी एकाग्रता से आती है, जो कुछ संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकती है।
 
6. मशरूम
मशरूम विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। एक विटामिन डी स्रोत के रूप में मशरूम की 2018 समीक्षा में पाया गया कि विटामिन, कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह कुछ कैंसर और श्वसन रोगों से भी रक्षा कर सकता है।
 
7. पालक
सरीन कहती हैं, पालक विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो पर्यावरण की क्षति से हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को ढालने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें बीटा कैरोटीन है, जो विटामिन ए का मुख्य आहार स्रोत है।
 
8. दही
सरीन कहती हैं, दही प्रोबायोटिक्स का एक बड़ा स्रोत है, जो अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो एक स्वस्थ आंत और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। हाल के अध्ययनों में प्रोबायोटिक्स को सामान्य सर्दी और इन्फ्लूएंजा जैसे श्वसन संक्रमण से लड़ने के लिए प्रभावी पाया गया है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »