29 Mar 2024, 14:06:57 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

5 Octumber को Microsoft ला रहा है Windows का New Version, जानें क्‍या है खासियत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 2 2021 7:55PM | Updated Date: Sep 2 2021 7:55PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। Windows 11 रिलीज की तारीख 5 अक्टूबर के लिए निर्धारित है, Microsoft ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। इस साल जून के अंत में नए ऑपरेटिंग सिस्टम का अनावरण करने के कुछ महीने बाद कंपनी की ओर से ये घोषणा की गई है। सॉफ्टवेयर दिग्गज ने कहा कि 5 अक्टूबर को विंडोज 11 के लिए मुफ्त अपग्रेड सभी योग्य Windows 10 PC के लिए शुरू हो जाएगा और नेक्स्ट जेनरेशन के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आने वाले पीसी बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे। नया विंडोज वर्जन रीफ्रेश इंटरफेस और सेंटर में स्थित स्टार्ट मेनू सहित कई परिवर्तनों के साथ आएगा। हालाँकि, अक्टूबर में इसकी आधिकारिक रिलीज़ के समय इसमें Android ऐप्स के लिए सपोर्ट शामिल नहीं होगा।
 
Microsoft 5 अक्टूबर से Windows 11 को Windows 10 के योग्य पीसी के लिए रोल आउट करना शुरू कर देगा, हालांकि सभी पीसी पहले दिन नए वर्जन में अपडेट नहीं होंगे। अपडेट चरणों में उपलब्ध होगा। Microsoft में विंडोज मार्केटिंग के जनरल मैनेजर आरोन वुडमैन ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि सभी योग्य डिवाइसेज को 2022 के मध्य तक विंडोज 11 में मुफ्त अपग्रेड की पेशकश की जाएगी। Windows Update के द्वारा यूजर यह जान सकते हैं कि विंडोज 11 उनके मौजूदा विंडोज 10 पीसी के लिए कब उपलब्ध होगा। यूजर्स Settings > Windows Update > Check for updates पर जाकर Update के बारे में जान सकते हैं। Microsoft ने यूजर्स को अपने Windows 10 PC की एलिजीबिलिटी स्टेटस की जांच करने के लिए जल्द ही PC Health Check app को फिर से लॉन्च करने का वादा किया है। इस बीच, यदि आप Windows Insider प्रोग्राम के सदस्य हैं, तो आप पीसी हेल्थ चेक ऐप को प्रीव्यू में प्राप्त कर सकते हैं। आप यह निर्धारित करने के लिए विंडोज 11 न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताओं को भी देख सकते हैं कि आपका पीसी नया ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट प्राप्त करने के योग्य है या नहीं।
 
Windows 11 को मूल रूप से लेटेस्ट CPU वाले PC पर Update के रूप में उपलब्ध होने की घोषणा की गई थी, हालांकि Microsoft ने पिछले हफ्ते पुराने Intel CPU सपोर्ट को शामिल करने के लिए अपनी न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताओं को Update किया था। आपके पास एक ऐसा PC है जो विंडोज 11 के लिए योग्य नहीं है, तो माइक्रोसॉफ्ट ने 14 अक्टूबर, 2025 तक विंडोज 10 का समर्थन जारी रखने का आश्वासन दिया है। इसने हाल ही में Windows Hello सुधार और WPA3 H2E Wi-Fi सपोर्ट सहित नई सुविधाओं की भी घोषणा की है जो साल के अंत में विंडोज का भी हिस्सा होगा। Windows 11 अनुभव और फीचर्स को एक नए लेवल पर ले जाएगा जो कि विंडोज 10 पर संभव नहीं हो सकता है। इनमें इंटरफ़ेस-स्तर के परिवर्तनों, नई साउंड और एनीमेशन इफेक्ट्स की लिस्ट, स्नैप लेआउट, स्नैप ग्रुप और एक उन्नत मल्टी-डेस्कटॉप सपोर्ट शामिल हैं। विंडोज 11 में यूजर्स को अपने कॉन्टेक्ट्स से जुड़े रहने के लिए एक माइक्रोसॉफ्ट टीम इंटीग्रेशन भी है और डिफ़ॉल्ट रूप से यह सेंटर में Start menu दिखाता है।
 
Windows 11 में एक New Microsoft Store भी शामिल है और यह विभिन्न एडवांस्मेंट के साथ-साथ टच, डिजिटल पेन और वॉयस इनपुट के साथ अपडेट अनुभव देने के लिए सुधार के साथ आता है। मगर एंड्रायड ऐप्स के लिए सपोर्ट अभी न आकर बाद में दिया जाएगा। "हम Amazon और Intel के साथ हमारे सहयोग के माध्यम से Windows 11 और Microsoft Store में Android Apps लाने के लिए अपना सफर जारी रखने के लिए तत्पर हैं; यह आने वाले महीनों में विंडोज इनसाइडर्स के लिए एक Preview के साथ शुरू होगा, ”वुडमैन ने बताया हम सुरक्षित रूप से उम्मीद कर सकते हैं कि विंडोज 11 पर Android Apps सपोर्ट 2022 तक एंड यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा क्योंकि Microsoft को अपने Windows Insider programme के तहत एक नए Update का परीक्षण करने में सामान्य रूप से कुछ महीने लगते हैं।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »