24 Apr 2024, 06:43:02 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

दस लाख से अधिक ग्राहकों ने डाउनलोड किया जियोमार्ट-ऐप

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 24 2020 5:23PM | Updated Date: Jul 24 2020 5:24PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। जियो मार्ट लॉन्‍च होने के दो महीने के भीतर ही देश के ऑनलाइन ग्रोसरी कारोबार क्षेत्र में ग्राहकों की पहली पसंद बन कर उभरा है और पिछले कुछ दिनों में ही ऐप को दस लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। कंपनी ने कुछ दिन पहले ही गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर जियोमार्ट-ऐप लॉन्च किया था और यह तेजी से लोकप्रियता की छलांग मारने लगा है। 
 
गूगल प्ले स्टोर से जियो मार्ट ऐप 10 लाख से अधिक बार डाउनलोड हो चुका है।  ऐप्स की रैकिंग करने वाली दुनिया की प्रतिष्ठित कंपनी ऐप-एनी के अनुसार, जियोमार्ट ऐप, ओवरऑल शॉपिंग श्रेणी में भी झंडे गाड़ रहा है। यह भारतीय  रैकिंग में ऐप्पल ऐप स्टोर में दूसरे और गूगल प्ले स्टोर पर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। जियोमार्ट पर रोजाना 2.5 लाख ऑर्डर बुक किए जा रहे हैं। ऑर्डर की यह संख्या ऑनलाइन किराना कारोबार वर्ग में सर्वाधिक है। ऑर्डरों की संख्या में लगातार इजाफा भी हो रहा है।
 
सोडेक्सो कूपन का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक, जियोमार्ट पर इसका इस्तेमाल कर भुगतान कर पा रहे हैं। इसका फायदा ग्राहको के साथ जियोमार्ट, दोनों को मिल रहा है। जियोमार्ट-ऐप से पहले कंपनी अपनी वेबसाइट पर ऑर्डर बुक किया करती थी। ऐप के आ जाने के बाद भी ग्राहकों का पुराना खाता जस का तस बना रहेगा। कंपनी ने कुछ ऐसी व्यवस्था की है जिसमें ग्राहक वेबसाइट, एंड्रायड और एप्पल आईओएस जैसे लगभग सभी प्लेफार्म्स पर अपने लॉगइन एकाउंट का इस्तेमाल कर लॉगइन कर पाएगा।
 
यानी वेबसाइट पर ऑर्डर किया गया समान  ग्राहक के एंड्रायड मोबाइल फोन पर और मोबाइल फोन से किए गए ऑर्डर वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। जियो मार्ट ने मई के आखिरी सप्ताह में  200 शहरों से शुरूआत की थी। नब्बे शहरों में पहली बार ग्राहक ग्रोसरी की ऑनलाइन शॉपिंग के साथ जुड़े थे। अपने लॉन्च के साथ ही जियोमार्ट प्रतिद्वंदियों से प्रतिस्पर्धा के लिये पूरी तरह तैयार है। जियोमार्ट पर अधिकतर उपलब्ध चीजें दूसरी ऐसे ही प्लेटफॉर्म्स से पांच प्रतिशत सस्ती हैं। ब्रांडेड सामान की कीमते भी कुछ कम रखी गई हैं।
 
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने हाल ही में 43 वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान जियोमार्ट  की महत्वाकांक्षी विस्तार योजना पर कहा ‘‘जियोमार्ट अब अपनी पहुंच और वितरण क्षमताओं को बढ़ाने पर जोर देगा। उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं और खरीदारी का अनुभव देने के लिए जियोमार्ट प्रतिबद्ध है। किराना के अलावा हम आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन, फार्मास्युटिकल और हेल्थकेयर के क्षेत्रों को भी कवर करेंगे। आने वाले वर्षों में, हम कई और शहरों में कहीं अधिक ग्राहकों की सेवा करेंगे।
 
फेसबुक के साथ डील की घोषणा करते हुए मुकेश अंबानी ने देश के 12 करोड़ किसानों और तीन करोड़ किराना दुकान मलिकों को जोड़ने की बात की थी। संगठित खुदरा वर्ग में असंगठित किराना स्टोर्स को यह मिश्रण ही जियोमार्ट की विशेषता होगी। वैश्विक ब्रोकर हाउस गोल्डमैन-सैक्स की रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस की फेसबुक के साथ साझेदारी के परिणामस्वरूप कंपनी ऑनलाइन ग्रॉसरी स्पेस में मार्केट लीडर बन सकती है। कंपनी के पास 2024 तक कंपनी देश की 50 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी होने की संभावना है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »