24 Apr 2024, 00:28:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

व्हाट्सएप यूज़र्स के लिए खुशखबरी, व्हाट्सएप जल्द दे रहा है ये खास सर्विस

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 5 2020 1:04AM | Updated Date: May 5 2020 1:05AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। देश में व्हाट्सएप को करोड़ों यूज़र्स इस्तेमाल करते है व्हाट्सएप यूज़ करने वालों के लिए खुशखबरी है। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप मई के अंत तक भारत में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। देश के तीन प्रमुख बैंक इस प्रोडक्ट को शुरू करने के लिए तैयार हैं। इन बैंकों में आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक शामिल हैं। हालांकि व्हाट्सएप की नई सर्विस के पहले चरण में देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई हिस्सा नहीं लेगा।
 
जानकारी के लिए बता दें कि ये चारों बैंक व्हाट्सएप के साथ इंटीग्रेटेड प्रोसेस में थे, जबकि फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ बीटा टेस्टिंग शुरू की थी। अपनी नई सर्विस के लिए व्हाट्सएप सरकार के साथ भी काम करना जारी रख हुए हैं ताकि इसके सभी उपयोगकर्ताओं को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर ही पेमेंट की सुविधा मिल सके। मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता का कहना है कि व्हाट्सएप पर पेमेंट सर्विस डिजिटल भुगतान में तेजी लाने में मदद करेगी।
 
यह कोरोना संकट के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ उपयोगकर्ताओं इसके जरिए सुरक्षित लेन-देन कर सकेंगे। जहां तक एसबीआई का सवाल है तो आरबीआई से ऑपरेशनल मंजूरी मिलने में देरी के कारण बैंक का व्हाट्सएप के साथ अपने इंटीग्रेशन धीमा हो गया, जिसकी वजह से शुरुआत में इस सर्विस में हिस्सा नहीं ले पाएगा। गौरतलब है कि व्हाट्सएप को अपने पेमेंट प्रोडक्ट की सीमित टेस्टिंग के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) से फरवरी 2018 में ही मंजूरी मिल गई थी।
 
मगर व्हाट्सएप इस प्रोसेस में आगे नहीं बढ़ सका, क्योंकि कंपनी को कई कानूनी और नियामक बाधाओं का सामना करना पड़ा। अप्रैल 2018 में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए डेटा लोकेलाइजेशन दिशानिर्देश व्हाट्सएप के लिए एक बड़ी चुनौती थी। व्हाट्सएप ने तीनों बैंकों के साथ मिल कर काम करने के लिए अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को भी अपडेट किया है। वर्तमान फॉर्म में, व्हाट्सएप बैंक खातों के बीच इंटीग्रेटेड इंटरफेस आधारित डिजिटल लेनदेन की पेशकश करेगा। व्हाट्सएप अपनी पेमेंट सर्विस व्हाट्सएप पे के माध्यम से भारत में क्रेडिट सेगमेंट में भी प्रवेश करने की योजना बना रहा है।
 
इस मैसेजिंग ऐप को भारत में अपनी भुगतान सेवाएं शुरू करना मुश्किल रहा है। ये काफी समय से एनपीसीआई के साथ चर्चा कर रहा है। मगर अब इन अड़चनों का हल निकलता दिख रहा है। हालांकि संभव है कि इसके पेमेंट प्रोडक्ट को उपभोक्ताओं के बीच चरणबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा। भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ उपयोगकर्ता हैं और बैंक इतने ग्राहको के लेनदेन के लिए एक दम तैयार नहीं हो सकते। इस वक्त भारत में 10 करोड़ से अधिक यूपीआई उपयोगकर्ता हैं।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »