25 Apr 2024, 03:49:19 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

BSNL ग्राहकों के लिए बुरी खबर, फिलहाल नहीं मिलेगी 4जी सर्विस

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 21 2020 3:52PM | Updated Date: Apr 21 2020 3:53PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। बीएसएनएल ने देश में अपनी 4जी विस्तार योजना को फिलहाल टाल दिया है। सरकारी दूरसंचार ऑपरेटर ने पहले देश भर में 50,000 नई साइटों को स्थापित करके अपने 4जी नेटवर्क का विस्तार करने की घोषणा की थी, जिसके लिए उसने ऑनलाइन बोली मांगी थी। इसमें 8 मई तक आवेदन किया जा सकता था। अब बीएसएनएल ने बोली दाखिल की आखिरी तिथि को 15 दिन के लिए टाल दिया है। अब निविदाएं जमा करने की आखिरी तारीख 23 मई रखी गई है। 23 मई तक वेंडर कॉन्ट्रैक्ट के लिए बोली लगा सकते हैं। 4जी सर्विस शुरू करने में देरी का कोई सटीक कारण नहीं पता चला है, मगर एक अनुमान के अनुसार 3 मई तक भारत में लॉकडाउन बढ़ाया जाना इसकी वजह हो सकती है।

बीएसएनएल ने जारी किया है नोटिस- बीएसएनएल एक नोटिस जारी करके कहा है कि 4जी मोबाइल नेटवर्क से जुड़ी सभी सेवाओं के लिए बोली की तारीख 23 मई तक के लिए बढ़ा दी गई है। 25 मई को बोलियों की ऑपनिंग होगी। फेज 9 में 4जी विस्तार के साथ, बीएसएनएल ने एमटीएनएल के लिए दिल्ली और मुंबई में 7000 और उत्तर, पूर्व, पश्चिम और दक्षिण क्षेत्रों में 50,000 4जी साइटों को अपग्रेड करने की योजना बनाई है। ईटी टेलीकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग बीएसएनएल के इस 4जी विस्तार में भाग लेने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग का इस प्लान में हिस्सा लेना आश्चर्यजनक है क्योंकि कंपनी विशेष रूप से रिलायंस जियो के साथ काम कर रही है।

ये होगा बोली दाखिल करने का तरीका- बोली दस्तावेज के अनुसार तकनीकी और कमर्शियल तौर पर सबसे कम मूल्य की बोली लगाने वाली कंपनी को पाँच ज़ोन में से किसी तीन का चयन करने का विकल्प दिया जाएगा, जिनके लिए बोली मांगी गई है। इसके बाद एल2 को बचे हुए 2 जोन में से कोई एक जोन चुनने का विकल्प दिया जाएगा। यदि एल2 इस ऑफर को अस्वीकार करे तो एल3 को यह ऑफर दिया जाएगा। बचा एक जोन सरकारी कंपनी आईटीआई को दिया जाएगा।

ये कंपनियां भी ले सकती हैं हिस्सेदारी- सैमसंग के अलावा नोकिया, जेडटीई, एरिक्सन और आईटीआई जैसे अन्य गियर विक्रेता भी बीएसएनएल ने फेज-9 4जी विस्तार में भाग लिया है। इस बीच बीएसएनएल के 499 रुपये के भारत फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान की वैलिडिटी 29 जून तक बढ़ा दी गई है। इस प्लान में 20 एमबीपीएस की इंटरनेट स्पीड के साथ हर महीने 100 जीबी डेटा दिया जाता है। डेटा सीमा समाप्त हो जाने के बाद आपको 2 एमबीपीएस इंटरनेट स्पीड मिलती रहेगी। इस प्लान में ग्राहकों को अपनी लैंडलाइन सेवा के माध्यम से किसी भी नेटवर्क पर असीमित वॉयस कॉलिंग (लोकल + एसटीडी) भी मिलेगी।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »