19 Oct 2021, 05:54:09 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news

UP, दिल्ली, गुजरात सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें- देशभर का मौसम हाल

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 16 2021 1:06AM | Updated Date: Sep 16 2021 7:13PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। देश के कई इलाकों में अगले 3 से 5 दिनों तक भारी बारिश  की संभावना है। IMD ने कहा है कि ओडिशा के समुद्री तट पर पैदा हुए डिप्रेशन की वजह से भारत के 13 राज्यों में बारिश होने का अनुमान है। उसने कहा है कि दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र का उत्तर-मध्य हिस्सा और UP में अगले 3-4 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में बुधवार रात से हल्की से मध्यम बारिश का एक और दौर शुरू हो सकता है। IMD ने कहा कि शहर में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
 
अगले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी
 
स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश संभव है।
 
दिल्ली में आज रात से फिर होगी बारिश, ऑरेंज अलर्ट जारी
 
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज यानि बुधवार रात से हल्की से मध्यम बारिश का एक और दौर शुरू हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि शहर में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। ऑरेंज अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम के लिए चेतावनी के तौर पर जारी किया जाता है जिसमें सड़कों के जलमग्न होने, नालियों के भरने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है।
 
UP में झूमकर बरस रहा बादल, 18 सितंबर तक बारिश की संभावना
 
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मानसून झूमकर बरस रहा है। प्रदेश के कई जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। पूर्वांचल में झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक वाराणसी, जौनपुर, इलाहाबाद, सुल्तानपुर, भदोही, गाजीपुर में तेज हवा के साथ जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 18 सितंबर तक बारिश का सिलसिला यूं ही चलता रहेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मानसून सक्रिय है। उत्तर प्रदेश के जिलों में जमकर बरसात हो रही है। उन्होंने बताया है कि अभी तीन दिनों तक मौसम में किसी बदलाव की संभावना नहीं है।
 
राजस्थान में जारी हुआ भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
 
मौसम विभाग ने राजस्थान में अगले 4 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है। जयपुर मौसम विभाग के मुताबिक, कोटा, उदयपुर, अजमेर, जोधपुर में 18 सिंतबर तक मध्यम से अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट को जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि बारिश का ये दौर 15 से 18 सिंतबर तक बना रहेगा। साथ ही बताया गया कि 16, 17, 18 को इन जिलों में भारी बारिश हो सकती है।
 
गुजरात में 2-3 दिन भारी बारिश का अनुमान, रेड अलर्ट जारी
 
मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में अगले दो-तीन दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। सूरत, डांग, नवासरी, वलसाड, तापी और दक्षिणी गुजरात में भी खूब बारिश हुई। वहीं, राजकोट, अमरेली, भावनगर, गिर-सोमनाथ और सौराष्ट्र क्षेत्र में आने वाले केंद्रशासित प्रदेश दमन और दीव में भी बारिश का अनुमान है।
 
छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अनुमान
 
छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। प्रदेश के बिलासपुर, कोरबा, सूरजपुर, बलरामपुर और मुंगेली जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, राजनंदगांव, दुर्ग और कबीरधाम समेत सात जिलों में बहुत ज्यादा बारिश की संभावना है।
 
गोवा में तेज बारिश की आशंका, मछुआरों को किया गया अलर्ट
 
भारतीय मौसम विभाग ने गोवा में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है क्योंकि जोरदार समुद्री हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »