19 Apr 2024, 14:04:49 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

दूर दराज में खाद्य प्रसंस्करण की सुविधा हो : तोमर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 26 2020 1:47PM | Updated Date: Nov 26 2020 1:48PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार को कहा कि सरकार दूर दराज के क्षेत्रों में खाद्य प्रसंस्करण की सुविधा का विकास करने का प्रयास कर रही है ताकि किसानों की आय बढ़ाई जा सके और जल्दी नष्ट होने वाले कृषि उत्पादों को बचाया जा सके। तोमर ने उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल बैठक कर खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास पर विस्तार से चर्चा की। 

तोमर ने कहा कि सरकार का लक्ष्य देश में दूरस्थ अंचलों तक फूड प्रोसेसिंग सुविधा पहुंचाने का है। उन्होंने उद्योगों से इसमें सहयोग की अपील की। साथ ही, प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिव स्कीम के विस्तृत दिशा-निर्देश बनाने संबंधी सभी उद्योगों से चर्चा कर सुझाव लिए गए, ताकि इसका अच्छे से क्रियान्वयन किया जा सकें। देश की विनिर्माण क्षमता एवं निर्यात बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की इस नई स्कीम से व्यापक लाभ होगा। 

तोमर ने कहा, "देश में कृषि एवं ग्रामीण क्षेत्र ने हर समय अपनी मजबूती साबित की है। ये हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के निर्देश पर सभी आवश्यक छूट दिए जाने से कोरोना संकट के दौरान लॉकडाउन में भी कृषि क्षेत्र की गतिविधियां काफी हद तक अच्छी रही। बुआई, कटाई, उपार्जन आदि का गत वर्षों से अधिक काम हुआ और ज्यादा सफलता मिली। इस दौरान सबने यह महसूस किया कि खाद्य सामग्री के बिना काम नहीं चल सकता।" 

तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री  द्वारा घोषित अभियान में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्थानीय उत्पादों की प्रोसेंिसग के साथ ही कृषि उत्पादन व किसानों की आय बढ़ाने पर ध्यान देना होगा। इसी दृष्टि से सरकार ने कानूनी सुधार किए है तथा निजी निवेश एवं रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए अनेक उपाय किए है। एक  लाख करोड़ रूपए का कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड सरकार लाई और कृषि से सम्बद्ध क्षेत्रों के लिए भी अनेक पैकैज घोषित किए हैं। 

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय राज्यों के साथ मिलकर किसानों की भलाई के लिए निरंतर काम कर रहा है, वहीं खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय भी उद्यमियों के लिए तेजी से सुविधाएं जुटा रहा है। छोटे उद्योग पनप सकें एवं दूरस्थ अंचलों तक भी फूड प्रोसेसिंग सुविधा पहुंचे, यह उद्देश्य है। सरकार चाहती है कि बेरोजगारी की चुनौती का भी समाधान हो और उद्योग तेजी से आगे बढ़े। तोमर ने प्रतिनिधियों से सुझाव लेते हुए कहा कि इनका परीक्षण करके आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।  सरकार कृषि क्षेत्र, किसानों एवं उद्योगों की प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है, सभी के सहयोग से देश में बेहतर काम होगा। खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री रामेश्वर तेली तथा मंत्रालय की सचिव श्रीमती पुष्पा सुब्रहमण्यम ने भी विचार व्यक्त किए।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »