28 Mar 2024, 21:34:53 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

कोरोना : विशेषज्ञों ने परिवार के स्वास्थ्य के महत्व पर की चर्चा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 15 2020 3:21PM | Updated Date: Jul 15 2020 3:21PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। पूरी दुनिया और खासकर भारत के लोग कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के बीच नॉर्मल की नई परिभाषा अपना रहे हैं। इस बीच, आमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया ने बुधवार को एक वर्चुअल पैनल चर्चा का आयोजन किया, जिसमें भारत और अमेरिका की नामचीन हस्तियों ने अपने निजी जीवन और स्थितियों से उदाहरण दिये और देशभर के परिवारों से महामारी के समय में अपनी लाइफस्टाजइल और डाइट पर ध्यान देने का सुझाव दिया। इस चर्चा का शीर्षक था ‘महामारी के दौरान परिवार के स्वास्थ्य और पोषण पर ध्यान देने का महत्व’। इसमें देश की मौजूदा स्वास्थ्य की  स्थिति पर फोकस किया गया और रोकथाम के उन उपायों पर जोर दिया गया, जिन्हें परिवार अपने अपनी रोजाना की डाइट और लाइफ स्टाइल में शामिल कर सकते हैं।
 
इस चर्चा का नेतृत्व बॉलीवुड अभिनेत्री सोहा अली खान, पाइलेट्स एक्सपपर्ट एवं डाइट और न्यूट्रीशन कंसल्टेंट माधुरी रूइया, मैक्स हेल्थकेयर- दिल्ली में डायटेटिक्स की रीजनल हेड रितिका समद्दर और आमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया में ग्लोबल मार्केटिंग डेवलपमेंट की वीपी एमिली फ्लीशमैन ने किया। इस पैनल का संचालन हैदराबाद की आरजे शीजी ने किया। चर्चा के दौरान सभी पैनलिस्ट्स ने अपने निजी जीवन और स्थितियों से उदाहरण दिये और देशभर के परिवारों से महामारी के समय में अपनी लाइफस्टाजइल और डाइट पर ध्यान देने के लिए कहा।
 
पौष्टिक डाइट, एक्सथरसाइज और पूरी सावधानी के साथ भोजन करने के महत्व पर जोर देते हुए पैनलिस्ट्स ने उन छोटे-छोटे बदलावों पर जोर दिया, जिन्हें भारतीय परिवार अपने जीवन में अपनाकर इम्युनिटी, सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं और अपनी संपूर्ण तैयारी को बेहतर बना सकते हैं। इस चर्चा के दौरान लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री सोहा अली खान ने कहा,‘‘पूरी दुनिया कोविड-19 का इलाज ढूंढने के लिये कड़ी मेहनत कर रही है। और एक पत्नी और माँ होने के नाते मेरी जिम्मेदारी है कि मैं अपने परिवार की सेफ्टी और हेल्थ  का ध्या्न रखूं और इसकी रोकथाम के पर्याप्त उपाय करूं।
 
हम इस नए नॉर्मल में ढलने की कोशिश कर रहे हैं, ऐसे में सबसे महत्वकपूर्ण चीज जिसे हम कर सकते हैं वह है एक सेहतमंद लाइफस्टाकइल का संकल्पक लेना जिसमें उचित न्यूयट्रीशन शामिल हो। इनमें इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड्स भी होने चाहिए। इसकी शुरूआत का एक अच्छा तरीका है अपने परिवार की डाइट में एक मुट्ठी बादाम जोड़ना। बादाम में जिंक होता है, जो इम्युनफंक्शन के विकास, वृद्धि और रख-रखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
 
आमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया में ग्लोंबल मार्केटिंटग डेवलपमेंट की वाइस प्रेसिडेन्ट एमिली फ्लीशमैन ने कहा,‘‘हमारे जारी प्रयासों के हिस्से के तौर पर और इस महामारी के दौरान भी आमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया उपभोक्ताओं को उचित न्यूसट्रीशन और हेल्दी लाइफस्टामइल बनाए रखने की जरूरत के महत्वह शिक्षित करने के लिए लगातार काम कर रहा है। हमने हृदय की सेहत, डायबिटीज, वजन के प्रबंधन और त्वचा के स्वास्थ्य में बादाम के लाभों को समझने के लिये वर्षों तक वैज्ञानिक शोध भी किया है, जो कि भारतीय उपभोक्ताओं के लिये प्रासंगिक हैं, खासकर आज के समय में।
 
बेहतर फूड ऑप्शोस और स्रैकिंग आदतों पर जागरूकता हेल्दी लाइफस्टामइल के लिए महत्वयपूर्ण है और हमारे लिये यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि भारतीय परिवारों को यह जानकारी मिले। विशेषज्ञों की राय में लाइफस्टारइल में यह छोटे-छोटे बदलाव कर और उन्हें लगातार अपनाकर, भारतीय परिवार अपनी जिंदगी में सेहतमंद बदलाव ला सकते हैं, अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं और खुद को महामारी से बचाने के लिये सही सावधानी बरत सकते हैं।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »