21 May 2022, 14:45:46 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

5 दिग्गज बल्लेबाज नहीं लगा पाए एक भी छक्का, भारतीय भी शामिल

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 11 2022 11:54AM | Updated Date: Jan 11 2022 11:54AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। क्रिकेट के खेल में हमेशा से ही बल्लेबाजों का दबदबा रहता आया है। इस खेल में हमेशा ही गेंदबाजों के ऊपर बल्लेबाज खौफ बने कर रखते हैं। जो बल्लेबाज लंबे-लंबे छ्क्के और चौके लगाने के लिए जाने जाते हैं। उनसे गेंदबाज हमेशा ही बचने को देखता है। हर बल्लेबाज अपने करियर में एक ना एक छक्का तो लगाते ही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसे 5 दिग्गज बल्लेबाज भी हैं। जिन्होंने कभी अपने लंबे वनडे करियर में एक भी छक्का नहीं मारा. इस लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी भी शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के लिए 2009 में डेब्यू करने वाले स्टार बल्लेबाज कैलम फर्ग्युसन ने अपनी टीम के लिए कुल 30 वनडे मैच खेले. फर्ग्युसन ने 40 के ऊपर के औसत के साथ 663 रन बनाए जिनमें 5 शतक शामिल थे. इतने मुकाबले खेलने के बाद भी ये बल्लेबाज क्रिकेट में एक भी छक्का नहीं लगा पाया. पिछले पांच साल से फर्ग्युसन ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह नहीं बना सके हैं। हालांकि ये बल्लेबाज दुनियाभर की क्रिकेट लीग्स में आज भी अपना जलवा दिखाता है।

श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज थिलन समरवीरा अपने समय के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. उन्होंने श्रीलंकाई टीम के लिए 5000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए. लेकिन समरवीरा अपने वनडे करियर में कोई खास कमाल नहीं कर पाए. वह अपने 12 सालों के करियर के दौरान 53 मैचों में एक भी छक्का जड़ने में कामयाब नहीं रहे. हैरानी की बात ये है कि इस खिलाड़ी ने 8 श्रीलंका के लिए इतने सारे वनडे मैच खेले फिर भी छक्का लगाने में वो कामयाब नहीं रहा। इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ज्योफरी बॉयकॉट को इंग्लैंड के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माना जाता था. टेस्ट क्रिकेट में तो बॉयकॉट की बल्लेबाजी का कोई जवाब ही नहीं था. लेकिन 36 वनडे मैचों में बॉयकॉट ने 1,000 से ज्यादा रन बनाए जिसमें एक शतक और 9 हाफ सेंचुरी भी शामिल हैं।

हालांकि, इस दौरान उन्होंने अपने वनडे करियर के दौरान एक भी छक्का नहीं मारा भारत के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर मनोज प्रभाकर ने साल 1984 से 1996 तक भारत के लिए क्रिकेट खेला. प्रभाकर ने भारत के लिए 130 वनडे खेले और इस दौरान उन्होंने 1800 से ज्यादा रन  जिसमें 2 शतक और 11 अर्धशतक बनाए. एक शानदार बल्लेबाज होने के बाद भी ये खिलाड़ी पूरे वनडे करियर में एक भी छक्का नहीं लगा पाया। जिम्बाब्वे के पूर्व बल्लेबाज डियोन इब्राहिम अपने करियर में 29 टेस्ट और 82 वनडे मुकाबले खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 1000 से ज्यादा रन निकले. अपने वनडे करियर में उन्होंने 1 शतक और 4 हाफ सेंचुरी भी लगाईं. लेकिन फिर भी वो कभी अपने वनडे करियर में एक भी छक्का नहीं लगा सके।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »