09 Dec 2021, 10:23:24 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

पाकिस्तान के खिलाफ T20 world cup में 100 प्रतिशत जीत के रिकॉर्ड: कोहली

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 24 2021 6:14PM | Updated Date: Oct 24 2021 6:18PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दुबई। शारजाह के मैदान पर 1998 में एक ऐसा तूफान आया था जो आज भी क्रिकेट के दीवानों के रोंगटे खड़े कर देता है। जब सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ मैदान के सभी हिस्सों में रन बनाए, तो वो क्षण एतिहासिक बन गया, उस ऐतिहासिक पारी की फुटेज पर यूट्यूब पर लाखों व्यूज मौजूद हैं। यह एक ऐसा खेल था जो स्पिन के जादूगर शेन वार्न के लिए बुरे सपने में बदल गया। बाद में यह बताया गया कि सचिन के उस पारी ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के रातों की नींद हराम कर दी, लेकिन वार्न आज भी इससे साफ इनकार करते हैं।
 
23 वर्षों के बाद, संयुक्त अरब अमीरात में एक और क्रिकेट का महामुकाबला होने जा रहा है जिसमें भारत रविवार को दुबई में पाकिस्तान से भिड़ेगा।इस मैच को लेकर ऐसा लग रहा है कि क्रिकेट के बुखार ने पूरे दुबई ही नहीं, यूएई को जकड़ लिया है और स्थानीय पब, रेस्तरां और यहां तक कि कॉन्फ्रेंस हॉल भी बुक हो गए हैं।
 
आईएएनएस से बात करते हुए, एक स्थानीय निवासी ने कहा, मैं भारत या पाकिस्तान से नहीं हूं, लेकिन मुझे इस क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता से प्यार है। जब भी वे खेलते हैं, मैं हमेशा उनके मैच देखता हूं । एक अन्य निवासी ने कहा कि शारजाह सचिन के आतिशबाजी बल्लेबाजी के बाद प्रसिद्ध हो गया, और, मुझे विश्वास है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली आज रात दुबई में उसी जादू को फिर से जीवंत करेंगे। उन्होंने कहा, दुबई नया शारजाह है!
 
पूर्व क्रिकेट दिग्गजों ने भी यूएई के बड़े टिकट वाले कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए नए गंतव्य के रूप में उभरने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। इसने 2020 के आईपीएल की सफलतापूर्वक मेजबानी की, इस साल मई में भारत में खिलाड़ी बायो-बबल में वायरस के घुसने के बाद 2021 में आईपीएल टूनार्मेंट को फिर से अमीरात में स्थानांतरित कर दिया गया।
 
टी20 विश्व कप का सुपर-12 चरण भले ही शनिवार से शुरू हो गया हो, लेकिन भारत-पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित भिड़ंत का दुनिया भर के लोग इंतजार कर रहे हैं। भारत और पाकिस्तान अपने अभियान की शुरूआत शाम 7:30 बजे (भारतीय समय) करेंगे और यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बड़े मैच को जीत कर कौन सी टीम अपने अभियान की जबरदस्त शुरूआत करती है।
 
विरोधी टीमों के कप्तान एक ही वाक्य दोहराते रहते हैं कि यह किसी भी अन्य खेल की तरह है, लेकिन बाबर आजम और विराट कोहली दोनों बेहतर जानते हैं कि यह सिर्फ एक और मैच नहीं है। भारत ने बड़े मंच पर खेल पर अपना दबदबा बनाया है, साथ ही, अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ सभी पांच आईसीसी टी20 विश्व कप में जीत हासिल की है। कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ देश के 100 प्रतिशत रिकॉर्ड को बनाए रखना चाहते हैं।
 
कागज पर, भारत आईसीसी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपने बेदाग रिकॉर्ड को देखते हुए पसंदीदा है। लेकिन टी20 प्रारूप अपने साथ बहुत सारी अप्रत्याशितता लेकर आया है, इस तथ्य के साथ कि यह क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता के बीच इससे बड़ा नहीं है, जो टीम दबाव को बेहतर ढंग से संभालती है, वह टीम विजेता बनकर उभरेगी।
 
2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल के दौरान, भारत, कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ, दबाव में बिखर गया। पिछले हफ्ते देखा कि टी 20 विश्व कप के क्वालीफाइंग गेम में स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को हराकर टीमों पर क्या दबाव डाला।
 
हमेशा की तरह, आज रात के खेल में भारत की बल्लेबाजी और पाकिस्तान की गेंदबाजी के बीच टकराव होने की उम्मीद है। भारत के पास केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या जैसे बल्लेबाज हैं, जबकि पाकिस्तान के पास इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, शादाब खान और हसन अली हैं।
 
हाल ही में, भारत ने दुनिया के कुछ बेहतरीन गेंदबाजों को तैयार किया है और जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती और रवींद्र जडेजा बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, शोएब मलिक और मोहम्मद जैसे बल्लेबाजों के खिलाफ अपनी गेंदबाजी का प्रदर्शन करना चाहेंगे।
 
भारत 2007 में पाकिस्तान को पांच रन से हराकर विश्व टी20 चैंपियन बना था। 2016 में, मेन इन ब्लू सेमीफाइनल में पहुंच गया, लेकिन वेस्ट इंडीज से हार गया, जिसने इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता, कार्लोस ब्रैथवेट की आखिरी ओवर की बल्लेबाजी ने इंग्लैंड को हारने पर मजबूर किया था। पाकिस्तान ने 2009 में श्रीलंका को आठ विकेट से हराकर टी20 विश्व कप जीता था। उन्होंने अब तक बड़े मंच पर 34 टी20 खेले हैं, जिसमें 19 मैच जीते और 15 हारे हैं।
 
कोहली इस खिताब को जीतना चाहते हैं अगर केवल अपने आलोचकों को चुप कराने के लिए, जो कहते हैं कि वह आईसीसी टूनार्मेंट में विफल हैं। टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी होने के नाते - उन्होंने 89 मैच खेले हैं और 139.04 के स्ट्राइक रेट से 3159 रन बनाए हैं - कोहली अपनी टी 20 कप्तानी को एक उच्च स्तर पर छोड़ना चाहेंगे।
 
कोहली ने अब तक 45 टी20 में भारत की कप्तानी की है, जिसमें भारत ने 29 मैच जीते और 14 हारे हैं। दूसरी ओर, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 28 मैचों में 15 में जीत और आठ में हार का सामना किया है। पाकिस्तान के खिलाफ कोहली का व्यक्तिगत प्रदर्शन यह भी दशार्ता है कि भारत के कप्तान को भी पड़ोसियों के खिलाफ खेलने पर अतिरिक्त प्रेरणा मिलती है। कोहली ने अब तक टी20 वल्र्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ तीन पारियां खेली हैं, जिसमें वह तीनों मौकों पर नाबाद 78, 36 और 55 रन बनाए हैं। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »