29 Mar 2024, 18:04:04 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

IPL के प्‍लेऑफ्स में पहुंचीं ये 4 टीमें, जानिए कब होगा किसका मुकाबला

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 9 2021 2:16PM | Updated Date: Oct 9 2021 2:16PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। IPL 2021 के लीग मैच आज समाप्‍त हो गए। इसके साथ ही तय हो गया है कि प्‍लेऑफ्स में जाने वाली कौन सी होंगी। हालांकि आज से दो मैच से पहले ही ये करीब करीब पक्‍का हो गया था कि प्‍लेऑफ्स में यही चार टीमें जाएंगे, लेकिन मुंबई इंडियंस के मैच के कारण ऐलान नहीं किया गया था, जो अब हो गया है। अब प्‍लेऑफ्स में जाने वाली चार टीमों में एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, रिषभ पंत की कप्‍तानी वाली सीएसके, विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी और इयोन मोर्गन की कप्‍तानी वाली केकेआर है। ये चार टीमें अब आगे जाएंगे और इन्‍हीं में से कोई एक टीम खिताब अपने नाम करेगी, वहीं बाकी चार टीमों का सफर खत्‍म हो गया है। उन्‍हें अब अगले साल के IPL का इंतजार करना होगा। हालांकि अगले साल दस टीमें हो जाएंगी, इसलिए कंपटीशन और भी बड़ा और कड़ा हो जाएगा। 
 
दिल्‍ली कैपिटल्‍स और CSK ने सबसे पहले प्‍लेऑफ्स में अपनी जगह पक्‍की की थी, वहीं इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने इसमें एंट्री मारी। केकेआर ने अपने पिछले कुछ मैच लगातार जीते और उनका नेट रनरेट भी अच्‍छा था, इसलिए उनका जाना भी पक्‍का लग रहा था, लेकिन मुंबई इंडियंस का मैच फंसा हुआ था, इसलिए उन्‍हें इंतजार करना पड़ा। मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अच्‍छी बल्‍लेबाजी भी की और स्‍कोर 200 के पार भी लेकर गई। लेकिन जैसे ही दूसरी पारी में हैदराबाद ने 64 रन बनाए, मुंबई की टीम बाहर हो गई और केकेआर का रास्‍ता भी साफ हो गया। अब पहले नंबर पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम है और दूसरे नंबर पर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स है। यानी दस तारीख को इन दोनों टीमों के बीच पहला क्‍वालीफायर खेला जाएगा। इस मैच में जो भी टीम जीतेगी, वो सीधे फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। वहीं जो टीम हारेगी, उसका सफर भी अभी खत्‍म नहीं होगा। प्‍वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर आरसीबी की टीम है और चौथे नंबर पर केकेआर की टीम है। यानी एलीमनेटर इन दोनों टीमों के बीच होगा। इस मैच में जो टीम हारेगी, उसका सफर खत्‍म हो जाएगा, वहीं जो टीम जीतेगी, उसको पहले क्‍वालीफायर में जो टीम हारेगी, उसके साथ मुकाबला करना होगा। इसमें जो टीम जीतेगी, वो फाइनल में जाएगी। 
 
IPL के पहले ही मैच से टीमों की कोशिश ये होती है तो वे लीग चरण के समापन पर प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक या दो पर रहें, ताकि उन्‍हें फाइनल में जाने के दो मौके मिलते हैं। हालांकि ये सपना तो दो ही टीमों का पूरा होता है। इस बार के IPL में दो टीमें ऐसी हैं, जो पिछले साल भी प्‍लेऑफ्स में पहुंची थी, ये हैं दिल्‍ली कैपिटल्‍स और आरसीबी।  आरसीबी भी इसके बाद बाहर हो गई थी, लेकिन दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम फाइनल तक गई थी, लेकिन मुंबई इंडियंस ने उसे फाइनल में हरा दिया था। इस बार मुंबई की टीम बाहर हो गई है, वहीं दिल्‍ली की टीम अभी भी ट्रॉफी जीतने की रेस में बनी हुई है। अब देखना दिलचस्‍प होगा कि इस बार कौन सी टीम बाजी मारती है। अब जो चार टीमें रेस में हैं, उसमें से दो टीमें सीएसके और केकेआर पहले भी खिताब जीत चुकी हैं, वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स और RCB अभी तक एक भी बार IPL का खिताब नहीं जीत पाई है। क्‍या इस बार IPL का नया चैंपियन मिलेगा या फिर पहले वाली टीम ही बाजी मारेगी। दोनों की संभावना 50-50 फीसदी है। जो टीम आगे भी अच्‍छा खेल दिखाएगी वो 15 अक्‍टूबर को रात में ट्रॉफी उठाती हुई नजर आएगी। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »