20 Apr 2024, 18:50:21 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

T20 World Cup: बदल जाएगी टीम इंडिया, BCCI ले सकती है यह अ‍हम फैसला

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 2 2021 5:49PM | Updated Date: Oct 2 2021 5:49PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। IPL 2021 का संग्राम चल रहा है। हालांकि अब आईपीएल में बहुत ज्‍यादा मैच नहीं बचे हैं। लेकिन IPL के खत्‍म होते ही तुरंत बाद टी20 विश्‍व कप खेला जाना है। 15 अक्‍टूबर को IPL का फाइनल होगा 17 अक्‍टूबर से विश्‍व कप शुरू हो जाएगा। इस बीच विश्‍व कप के लिए चुने गए टीम इंडिया के खिलाड़ी उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जैसी कि उनसे उम्‍मीद थी। IPL में ज्‍यादातर वे खिलाड़ी चल रहे हैं, जो टीम इंडिया में शामिल नहीं किए गए हैं। ऐसे में लगातार इस बात की मांग उठ रही है कि टीम इंडिया में बदलाव किया जाए। अब इसकी संभावना भी नजर आ रही है। BCCI ने भले भारतीय टीम का ऐलान कर दिया हो, लेकिन दस अक्‍टूबर तक इसमें बदलाव किया जा सकता है। देखना होगा कि क्‍या कुछ फैसला लिया जाता है या नहीं।
 
IPL के अभी तक के आंकड़ों की बात करें तो सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले टॉप के 5 बल्‍लेबाजों की बात करें तो उसमें से चार भारतीय खिलाड़ी हैं। लेकिन बड़ी बात ये है कि इन चार में से केवल एक ही खिलाड़ी ऐसा है, जो टीम इंडिया के लिए विश्‍व में खेलता हुआ नजर आने वाला है। वे हैं केएल राहुल। इसके अलावा जो खिलाड़ी टॉप 5 में शामिल हैं, उसमें शिखर धवन, संजू सैमसन रितुराज गायकवाड शामिल हैं, यहां तक कि छठे नंबर पर भी मयंक अग्रवाल हैं, जो टीम में नहीं हैं। टीम इंडिया के बड़े बड़े नाम, जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, रिषभ पंत जैसे खिलाड़ी दूर दूर तक इस लिस्‍ट में शामिल ही नहीं है अब बहुत ज्‍यादा मैच बचे भी नहीं हैं। ऐसे में टीम इंडिया में बदलाव की संभावना नजर तो आ रही है, लेकिन ये होगा कि नहीं, ये अभी कहना संभव नहीं है। इसमें से कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं, जिनके पास आईपीएल में दो से तीन मैच ही बचे हैं उनकी टीम भी आगे नहीं जा पा रही है, यानी प्‍लेऑफ्स के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई है, ऐसे में वे ज्‍यादा मैच भी नहीं खेल पाएंगे।
मजे की बात ये भी है कि ऐसा ही कुछ हाल गेंदबाजों का भी है। IPL में अभी तक सबसे ज्‍यादा विकेट हर्षल पटेल ने लिए हैं। वे अब तक कुल मिलाकर 11 मैचों में 26 विकेट चटका चुके हैं। इसमें एक शानदार हैट्रिक भी शामिल है। वहीं दूसरे नंबर पर आवेश खान हैं, जिनके नाम 12 मैचों में 19 विकेट हैं। तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह हैं, जो 16 विकेट ले चुके हैं, चौथे नंबर पर अर्शदीप सिंह हैं, जिनके नाम 16 विकेट हैं। इसमें से केवल जसप्रीत बुमराह ही टीम इंडिया में शामिल हैं, न तो आवेश खान हैं, ना ही हर्षल पटेल हैं न ही अर्शदीप सिंह। ऐसे में टीम इंडिया दूसरी मजबूत टीमों से कैसे लोहा ले पाएगी, ये सोचने की बात है। बड़ी बात ये भी है कि विश्‍व कप 2021 भी यूएई में ही खेला जा रहा है, जहां इस वक्‍त आईपीएल चल रहा है। ऐसे में माना जा सकता है कि विश्‍व कप में भी उन्‍हीं बल्‍लेबाज गेंदबाजों का सिक्‍का चलेगा, जो अभी चल रहे हैं। इस बीच खबर ये है कि श्रीलंका ने अपनी टीम में कुछ बदलाव किए हैं, ये पहली टीम है, जिसने कुछ नए खिलाड़ी शामिल किए हैं। आईपीएल के लीग मैच अब खत्‍म होने को हैं, आखिरी लीग मैच आठ अक्‍टूबर को खेला जाएगा, उम्‍मीद की जानी चाहिए कि बीसीसीआई इस पर ध्‍यान देगा हो सकता है कि कुछ ही दिन बाद टीम में बदलाव देखने के लिए मिलेंगे।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »