20 Apr 2024, 15:11:43 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

आईसीसी ने दो यूरोपीय क्वालीफायर टूर्नामेंटों को स्पेन शिफ्ट किया

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 24 2021 6:59PM | Updated Date: Jun 24 2021 6:59PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को यूरोपीय महिला टी-20 विश्व कप क्वालीफायर और यूरोपीय पुरुष अंडर-19 विश्व कप क्वालीफायर टूर्नामेंटों को ब्रिटेन में जारी कोरोना प्रतिबंधों के कारण स्पेन में स्थानांतरित किए जाने की पुष्टि की है। दोनों टूर्नामेंटों की मेजबानी स्पेन के ला मंगा में क्रमश: 26 और अगस्त 30 और 19 से 25 सितंबर तक की जाएगी। 
 
इस बीच स्कॉटलैंड, नामीबिया और नेपाल के बीच विश्व कप लीग दो की त्रिकोणीय वनडे  श्रृंखला को 2022 तक स्थगित कर दिया गया है। इसकी वजह सख्त कोरोना प्रतिबंधों के कारण टीमों को यात्रा करने से रोका जाना है। वहीं छह मैचों की त्रिकोणीय श्रृंखला 20 जुलाई से 30 जून तक पहले स्कॉटलैंड में खेली जानी थी, लेकिन फिर अल्मेरिया के बाहरी डेजर्ट स्प्रिंग्स मैदान में मैच खेलने का विकल्प तलाशा गया और अब यह यहीं पर खेली जाएगी, जिससे स्पेन नीदरलैंड के बाद पुरुष एकदिवसीय क्रिकेट की मेजबानी करने वाला दूसरा महाद्वीपीय यूरोपीय देश बन जाएगा।
 
18 महीने से अधिक के अंतराल के बाद स्पेन में दो वनडे त्रिकोणीय श्रृंखलाएं आईसीसी के पुरुष वनडे टूर्नामेंट दूसरा चरण है जो फिर से शुरू होगा। इससे पहले नेपाल ने पिछले वर्ष फरवरी में सबसे हाल की लीग दो श्रृंखला में अमेरिका और ओमान की मेजबानी की थी। इस प्रकार प्रतियोगिता में अब तक 21 में से केवल पांच निर्धारित श्रृंखलाएं खेली गई हैं, जो 2023 विश्व कप के लिए अंतरराष्ट्रीय क्वालीफायर के लिए एक मार्ग के रूप में कार्य करती हैं।
 
समझा जाता है कि यूरोपीय पुरुष अंडर-19 विश्व कप क्वालीफायर के स्पेन में शिफ्ट होने से ग्वेर्नसे और डेनमार्क की टीमें अपने सदस्यों की शैक्षणिक प्रतिबद्धताओं के कारण प्रतियोगिता से बाहर होने के लिए मजबूर हो गई हैं। एक ही  क्वालीफाइंग स्लॉट के लिए अब केवल स्कॉटलैंड, आयरलैंड, नीदरलैंड और जर्सी की टीमें संघर्ष करेंगी। वहीं यूरोपीय महिला टी-20 विश्व कप क्वालीफायर में पहली बार फ्रांस और तुर्की की टीमें दिखेंगी। वे एक ही क्वालीफाइंग स्लॉट के लिए आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड और जर्मनी के साथ ला मंगा में भिड़ती नजर आएंगी।
 
आईसीसी के इवेंट प्रमुख क्रिस टेटले ने एक बयान में कहा, ‘‘ यह निराशाजनक है कि डेनमार्क और ग्वेर्नसे अंडर-19 क्षेत्रीय क्वालीफायर में भाग नहीं ले पाएंगे। हम इन आयोजनों को पुनर्निर्धारित करने में सक्षम बनाने के लिए शामिल सभी लोगों के प्रयासों के लिए आभारी हैं। इससे हमें यूरोप में आईसीसी क्वालीफायर इवेंट को फिर से शुरू करने का सबसे अच्छा संभव मौका मिला है। स्कॉटलैंड से स्पेन में दोनों इवेंट्स के स्थानांतरण से उम्मीद है कि हम पिछले साल फरवरी के बाद से पहला आईसीसी क्वालीफायर इवेंट आयोजित कर पाएंगे। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »