29 Mar 2024, 13:50:48 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

गांगुली ने रमन को भारतीय महिला टीम के कोच के रूप में रिटेन न किए जाने पर जताई नाराजगी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 21 2021 8:59PM | Updated Date: May 21 2021 8:59PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पदाधिकारियों के बीच डब्ल्यूवी रमन को भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच के पद से हटाए जाने को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब यह जानकारी सामने आई है कि बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भारतीय महिला टीम के कोच के रूप में रमन को रिटेन न किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आंतरिक रूप से इस मुद्दे को उठाया है। समझा जाता है कि गांगुली ने पत्रों के माध्यम से औपचारिक रूप से भारत के पूर्व बल्लेबाज रमन को कोच पद से हटाए जाने पर आपत्ति जताई है। दरअसल क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने कोच पद के लिए उनके बारे में विचार तक नहीं किया था और उनकी जगह रमेश पोवार को कोच चुन लिया गया था। बीसीसीआई अध्यक्ष ने हालांकि पोवार के चयन पर कुछ नहीं कहा है, लेकिन उन्होंने इस बात पर हैरानी जरूरत जताई है कि कैसे एक कोच, जिसने टीम को एक अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचाया था, को पद पर बरकरार नहीं रखा गया है।
 
यह बात भी सामने आई थी कि टीम के कुछ वरिष्ठ सदस्यों ने कथित तौर पर रमन के बारे में शिकायत की है, लेकिन बीसीसीआई अध्यक्ष, जो खुद एक समय क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य थे, को लगता है कि भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज के साथ बने रहना चाहिए था। उल्लेखनीय है कि रमन के कोच रहते हुए ही भारतीय महिला टीम ने 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टी-20 विश्व कप के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन टीम मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज बुरी तरह हार गई थी। उधर महिला क्रिकेट से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि गांगुली को मदन लाल, आरपी सिंह और सुलक्षणा नाइक वाली क्रिकेट सलाहकार समिति के फैसले और इसकी कार्यात्मक स्वायत्तता का सम्मान करना चाहिए। महिला क्रिकेट से परिचित बीसीसीआई के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा कि गांगुली को यह खुद पता होना चाहिए कि क्रिकेट सलाहकार समिति एक स्वतंत्र निकाय है।
 
इस बीच हाल ही में बीसीसीआई की ओर से महिला खिलाड़यिों के अनुबंध पर विवाद खड़ा हो गया है। समझा जाता है कि महिला क्रिकेटरों को आवंटित केंद्रीय अनुबंधों को लेकर बीसीसीआई के अंदर कुछ असंतोष है। बीसीसीआई ने ए ग्रेड में तीन खिलाड़ियों टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और पूनम यादव को रखा है, जबकि ग्रेड बी में वनडे कप्तान मिताली राज और शेफाली वर्मा सहित 10 खिलाड़ियों को जगह दी गयी है। इससे बीसीसीआई में कुछ असंतोष है, लेकिन गांगुली ने कहा कि वह इस चयन के साथ सहज हैं। गांगुली ने इस बारे में कहा, ‘‘ चयनकर्ता अनुबंध तय करते हैं और उन्होंने जो किया उससे मैं बिल्कुल सहमत हूं। ’’ उन्होंने हालांकि  क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा किए गए महिला कोच के चयन पर कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »