10 May 2021, 23:55:48 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

विराट कोहली के एक फैसले से कई बड़े खिलाड़ियों पर खतरा, 7 महीने बाद टी20 वर्ल्ड कप

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 21 2021 4:38PM | Updated Date: Mar 21 2021 4:38PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। कप्तान विराट कोहली का एक फैसला कई खिलाड़ियों के लिए परेशानी वाला हो सकता है। कोहली पांचवें टी20 में ओपनिंग करने उतरे थे और शानदार 80 रन की पारी भी खेली थी। उनकी इस पारी के दम पर टीम इंडिया ने टी20 सीरीज पर 3-2 से कब्जा किया। मैच के बाद उन्होंने कहा कि वे भविष्य में भी रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने उतर सकते है। अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने वाले अन्य खिलाड़ियों का क्या होगा। टी20 वर्ल्ड कप में सिर्फ 7 महीने बचे हैं।

वर्ल्ड कप के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में भारत में ही होने हैं। विराट कोहली ने पांचवें टी20 मैच के बाद कहा कि वे आईपीएल 2021 में भी ओपनिंग करने जा रहे हैं। कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान हैं। हालांकि वे टी20 लीग में पहले भी ओपनिंग कर चुके हैं। लीग के मुकाबले 9 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं। अगर कोहली मौजूदा सीजन में बतौर ओपनर सफल रहते हैं तो वे टी20 वर्ल्ड कप में भी ओपनर के तौर पर खेलते दिख सकते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुई टी20 सीरीज के पहले 4 मैच में ओपनिंग जोड़ी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकी थी। 21 रन की सबसे बड़ी साझेदारी रही थी। लेकिन अंतिम मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने 94 रन की शानदार साझेदारी की थी। इसी की बदौलत टीम इंडिया 224 रन का बड़ा स्कोर बनाने में सफल रही। जवाब में इंग्लिश टीम 188 रन ही बना सकी थी। इस तरह से टीम इंडिया ने मैच 36 रन से जीता था। शिखर धवन और केएल राहुल का क्या होगा?

शिखर धवन को इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ एक मैच में मौका मिला जबकि केएल राहुल को 4 मैच में उतारा गया। दोनों का ओपनिंग रिकॉर्ड टी20 में अच्छा है। ऐसे में अगर कोहली बतौर ओपनर उतरते हैं तो इन दोनों खिलाड़ियों का क्या होगा। राहुल निचले क्रम पर भी खेलते रहे हैं। लेकिन वहां भी सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, श्रेय्यय अय्यर, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन जैसे अच्छे खिलाड़ी मौजूद हैं। ईशान किशन ने इंटरनेशनल डेब्यू इस सीरीज में बतौर ओपनर किया था और शानदार अर्धशतकीय पारी भी खेली थी। ऐसे में वे भी ओपनिंग की रेस में बने हुए हैं। कोहली 5 खिलाड़ियों के साथ ओपनिंग कर चुके हैं।

विराट कोहली के ओवरऑल करियर की बात की जाए तो वे 8वीं बार टी20 इंटरनेशनल में बतौर ओपनर उतरे। वे पांच खिलाड़ियों के साथ ओपनिंग कर चुके हैं। कोहली ने सबसे ज्यादा 4 बार केएल राहुल के साथ ओपनिंग की है। 23 की औसत से 94 रन की साझेदारी की है। रोहित के साथ एक पारी में 94 रन, शिखर धवन के साथ एक पारी में 64 रन, गौतम गंभीर के साथ एक पारी में 26 रन और मुरली विजय के साथ एक पारी में 18 रन की साझेदारी कर चुके हैं।

बतौर ओपनर विराट कोहली 8 पारियों में 278 रन बना चुके हैं। दो अर्धशतक लगाए हैं और स्ट्राइक रेट लगभग 149 का है। टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो कोहली पहले और रोहित दूसरे पर हैं। ऐसे में दोनों के टी20 के रिकॉर्ड भी बेहद शानदार रहे हैं। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर भी रोहित और कोहली की ओपिनंग जोड़ी की सराहना कर चुके हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »