18 May 2021, 22:11:38 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

खिताब के लिये पृथ्वी के तूफान से पार पाना होगा करन की सेना को

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 13 2021 3:27PM | Updated Date: Mar 13 2021 3:27PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। करीब डेढ़ दशक बाद विजय हजारे ट्राफी से महज एक कदम दूर खड़ी उत्तर प्रदेश की टीम रविवार को  के अरूण जेटली स्टेडियम पर उतरेगी तो उसका लक्ष्य अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के साथ मुबंई के धाकड़ बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को जल्द से जल्द पवेलियन लौटाने का होगा। यूपी की टीम ने इससे पहले 2004-05 में विजय हजारे ट्राफी के खिताबी मुकाबले में तमिलनाडु के साथ मैच टाई कर संयुक्त विजेता बनने का गौरव हासिल किया था हालांकि इसके बाद वर्ष 2006 में टीम फाइनल मुकाबले में रेलवे से हार गई थी। उधर वर्ष 2002 के बाद से मुंबई पांचवीं बार खिताबी मुकाबले में पहुंची है। पृथ्वी मौजूदा टूर्नामेंट के सात मैचों में 251.33 के औसत से 754 रन बना चुके हैं और यह कारनामा करने वाले वह पहले पहले बल्लेबाज हैं।
 
इससे पहले मयंक अग्रवाल ने 2018 में विजय हजारे ट्राफी में 723 रन बनाए थे। शॉ ने फार्म का अंदाजा यूं लगाया जा सकता है कि उन्होंने  मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक चार शतक ठोके हैं और एक सीजन में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में विराट कोहली और देवदत्त पडिकल की बराबरी कर ली है। विराट ने यह रिकार्ड 2008-09 में दर्ज किया था जबकि शॉ और कर्नाटक के धाकड़ बल्लेबाज पडिकल  ने मौजूदा सीजन में चार-चार शतक लगाए हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में सौराष्ट्र के खिलाफ 185 और सेमीफाइनल में कर्नाटक के खिलाफ 165 रनों की तूफानी पारी खेली। इससे पहले पुड्डुचेरी के खिलाफ  उन्होंने ग्रुप   मैच में नाबाद दोहरा शतक जड़ा था।
 
इसके अलावा दिल्ली के खिलाफ 105 रन की नाबाद पारी खेलकर उन्होने टूर्नामेंट का आगाज किया था। शॉ समेत मुबंई के अन्य बल्लेबाजों को रोकने का जिम्मा मध्यम तेज गेंदबाज आकिब खान और शिवम मावी का होगा जबकि मुरादाबाद के युवा स्पिनर शिवम शर्मा और खब्बू यश दयाल किसी भी टीम के मध्यक्रम की रीढ़ तोड़ सकते हैं। शिवम शर्मा अब तक 20 विकेट चटका कर यूपी के सबसे सफल गेंदबाज रहे है वहीं अनुभवी शिवम मावी का प्रदर्शन औसत रहा है।
 
यश दयाल ने पिछले कुछ मैचों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है वहीं कप्तान करन शर्मा,प्रियम गर्ग,अक्षदीप नाथ  और उपेन्द्र यादव पर मुख्य रूप से यूपी को बड़े और चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी होगी। अक्शदीप सेमीफाइनल में गुजरात के खिलाफ 71 रन बनाकर और एक विकेट चटका कर अपनी उपयोगिता सिद्ध कर चुके है। उनके अलावा उपेन्द्र यादव और प्रियम गर्ग उम्दा बल्लेबाजी की बदौलत मौजूदा टूर्नामेंट में शतकवीर बन चुके हैं।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »