26 Apr 2024, 04:07:13 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

बल्लेबाज के क्रीज छोड़ने पर गेंदबाजों को मिले फ्री गेंद: अश्विन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Aug 25 2020 12:21AM | Updated Date: Aug 25 2020 12:21AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दुबई। भारतीय टीम और आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सोमवार को सुझाव दिया कि गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले बल्लेबाज के क्रीज छोड़ने पर गेंदबाज को फ्री गेंद मिलनी चाहिए। पिछले साल आईपीएल में अश्विन ने अपनी गेंद डालने से पहले राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर को क्रीज छोड़ने पर रन आउट कर दिया था। इस तरह किसी बल्लेबाज को आउट किये जाने को मांकडिंग कहा जाता है। 
 
अश्विन के बटलर को इस तरह आउट किये जाने के बाद काफी विवाद पैदा हुआ था और अश्विन की काफी आलोचना हुई थी। कई लोगों ने इसे खेल भावना के विपरीत बताया था। इसे लेकर बहस अभी भी जारी है। हालांकि उस समय अश्विन ने कहा था कि उन्होंने खेल नियम के हिसाब से काम किया है और इसमें कुछ गलत नहीं है।  दिल्ली टीम के मौजूदा कोच ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग मांकडिंग से कतई सहमत नहीं है। पोंटिंग ने हाल ही में कहा था कि वह मांकडिंग मसले पर अश्विन से बात करेंगे क्योंकि वह इसे खेल भावना के खिलाफ मानते हैं और वह ऐसा अपनी टीम में नहीं होने देंगे।
 
पोंटिंग ने कहा था, ‘‘मैं मांकडिंग को लेकर अश्विन से चर्चा करुंगा। जाहिर है कि वह पिछले साल हमारी टीम में नहीं थे लेकिन वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें हमने अपनी टीम में शामिल करने के लिए कड़े प्रयास किए थे।’’ अश्विन आईपीएल में पहली बार दिल्ली की टीम की तरफ से खेलने जा रहे हैं। 
 
इस बीच कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने भी इस मामले को लेकर अपने विचार साझा किए और कहा कि इस तरह आउट करने को खेल भावना के विरुद्ध बताना गलत है। मांकडिंग खेल के नियम के अनुसार सही है। उन्होंने ट्विटर पर अश्विन से इस बारे में उनके विचार साझा करने के लिए कहा। 
 
अश्विन ने ट्वीट कर कहा, ‘‘गेंदबाज को फ्री बॉल दे दीजिए। अगर बल्लेबाज उस गेंद पर आउट होता है तो बल्लेबाजी टीम को पांच रनों का नुकसान होना चाहिए। फ्री हिट बल्लेबाज के लिए फायदेमंद होती है, अब गेंदबाज को भी मौका दीजिए। अभी तक हर कोई मैच इस उम्मीद से देखता है कि गेंदबाजों की धुनाई होगी।’’
 
अश्विन का यह प्रस्ताव गेंदबाज के फ्रंट फुट नो बॉल पर बल्लेबाज को मिलने वाली फ्री हिट की तरह है जहां बल्लेबाज के पास फ्री हिट पर आउट होने का डर नहीं होता है और वह मनचाहा शॉट खेल सकता है। गौरतलब है कि कोरोन वायरस के कारण आईपीएल के 13वें सत्र का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में जैविक सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »