25 Apr 2024, 10:16:14 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

T-20 विश्व कप 2020 स्थगित, IPL 2020 होने की संभावना बनी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 21 2020 12:29AM | Updated Date: Jul 21 2020 12:30AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

दुबई। ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवम्बर में होने वाला टी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है। विश्व कप के स्थगित होने से इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल के 13वें संस्करण के आयोजन की संभावना बन गयी है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह फैसला किया। कोरोना के कारण दुनिया भर में क्रिकेट प्रभावित है और इस समय इंग्लैंड में इंग्लैंड तथा वेस्ट इंडीज के बीच दर्शकों के बिना टेस्ट सीरीज चल रही है।
 
आईसीसी बोर्ड ने टी-20 विश्व कप को एक साल के लिए स्थगित किया है। यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक होना था। लेकिन कोरोना के कारण पिछले कुछ महीनों से विश्व कप पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे थे। पिछले महीने आईसीसी बोर्ड ने विश्व कप पर फैसला जुलाई की अपनी बैठक पर टाल दिया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को इस साल आईपीएल के आयोजन के लिए विश्व कप पर आईसीसी के फैसले का इन्तजार था।
 
आईपीएल का 29 मार्च से आयोजन होना था लेकिन कोरोना के कारण इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। समझा जाता है कि आईपीएल का पूरा 13वां संस्करण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो सकता है और बीसीसीआई ने इसके लिए 26 सितम्बर से सात नवम्बर तक की गैर आधिकारिक विंडो तय की है। माना जाता  है कि बीसीसीआई ने भारत सरकार को पत्र लिखकर टूर्नामेंट को यूएई में कराने की अनुमति मांगी है। बोर्ड ने साथ ही टीमों के खिलाड़ियों और अधिकारियों की यात्रा के लिए आवश्यक अनुमति भी मांगी है।
 
आईसीसी बोर्ड तीन पुरुष टूर्नामेंटों की विंडो के लिए सहमत हो गया है जिसमें अक्टूबर-नवम्बर 2021 और अक्टूबर-नवम्बर 2022 में टी-20 विश्व कप तथा अक्टूबर-नवम्बर 2023 में वनडे विश्व कप शामिल है। आईसीसी ने यह घोषणा नहीं की है कि दो टी-20 विश्व कप कहां होंगे। मूल कार्यक्रम के अनुसार भारत को 2021 में टी-20 विश्व कप और 2023 में वनडे विश्व कप की मेजबानी करनी है। विश्व कप के स्थगित होने ने आईपीएल के आयोजन का रास्ता साफ कर दिया है।
 
सितम्बर में यूएई में होने वाले एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया है और बीसीसीआई के लिए आईपीएल के आयोजन की संभावना बनती दिखाई दे रही है। आईपीएल के लिए सितम्बर, अक्टूबर और नवम्बर की विंडो बनने का रास्ता साफ हो गया है। समझा जाता है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के फाइनल मुकाबले की संभावित तारीख सात नवंबर इसलिए चुनी है ताकि भारतीय टीम को दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले थोड़ा आराम दिया जा सके।
 
इस साल के विश्व कप का मेजबान ऑस्ट्रेलिया कई बार कह चुका है कि कोरोना के खतरे के कारण उसके लिए 16 टीमों की मेजबानी कर पाना काफी मुश्किल काम होगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन मुख्य कार्यकारी केविन रॉबर्ट्स ने मई में कहा था कि टूर्नामेंट को आयोजित करना काफी जोखिम भरा काम होगा। ऑस्ट्रेलिया में दूसरे देशों के मुकाबले कोरोना के मामले कम हैं और सोमवार को ऑस्ट्रेलिया में 3026 सक्रिय मामले थे लेकिन मेलबोर्न और उसके आसपास के क्षेत्रों में लॉकडाउन फिर से वापस हो गया है जबकि न्यू साउथ वेल्स में मामले बढ़ रहे हैं।
 
विश्व कप में हिस्सा लेने वाले देशों भारत, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान कोरोना से काफी प्रभावित हैं और दुनिया भर से 16 टीमों के लिए जैविक सुरक्षा का वातावरण तैयार करना काफी मुश्किल हो जाएगा। सोमवार की आईसीसी बोर्ड बैठक में सभी निदेशकों के अलावा आईसीसी के अंतरिम अध्यक्ष इमरान ख्वाजा और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली शामिल हुए।
 
आईसीसी बोर्ड कोरोना की वैश्विक स्थिति पर लगातार नजर रखेगा ताकि 2021 और 2022 में विश्व कप का सफल आयोजन किया जा सके। इस बीच अगले वर्ष फरवरी में न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला विश्व कप के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं है और फिलहाल इसका आयोजन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »