26 Apr 2024, 00:49:38 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

इस खिलाड़ी के आगे सब फेल, टेस्ट मैच की पहली गेंद पर सिक्स लगाने वाले....

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 10 2020 1:19PM | Updated Date: May 10 2020 1:20PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

क्रिस गेल को दुनिया के सबसे खूंखार बल्लेबाज़ों में से एक माना जाता है। गेल जब अपने रंग में हों, तो उनके आगे दुनिया के सभी गेंदबाज फेल हो जाते हैं। गेल वनडे और टी-20 में तो ढ़ेरों रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट भी एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो गेल के अलावा कोई और नहीं बना पाया है।

गेल के सामने सब फेल : क्रिस गेल खुद को यूनिवर्सल बॉस भी कहते हैं। वो टी-20 के तो बादशाह हैं ही, लेकिन इस दिग्गज खिलाड़ी के नाम टेस्ट क्रिकेट में भी एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज़ है, जिसे न तो कोई बना पाया है और न ही कोई तोड़ पाया है। गेल के नाम टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का लगाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है। गेल ने ये कमाल 2 नवंबर 2012 को बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में किया था। 

बांग्लादेश ने मैच का पहला ही ओवर स्पिन गेंदबाज़ सोहेल गाज़ी से करवाया था और गेल ने उनकी पहली ही गेंद को हवाई रास्ते से बाउंड्री के पार भेज दिया था। सोहेल गाज़ी इस मैच में डेब्यू कर रहे थे। बांग्लादेश की तरफ से पहला ओवर गाज़ी ने फेंका और अपने टेस्ट करियर की पहली ही गेंद पर उन्हें छक्का खाना पड़ा था। गाजी की पहली ही गेंद को गेल ने लांग ऑन के ऊपर से शानदार छक्का जड़ दिया और टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार मैच की पहली ही गेंद पर छ्क्का लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

गाज़ी ने ही गेल को भेजा पवेलियन : गेल ने गाज़ी के पहले ओवर में 18 रन बनाए थे, लेकिन फिर भी गेल गाज़ी के आत्मविश्वास को नहीं हिला पाए थे। गेल जब 24 रन पर खेल रहे थे तो वो गाज़ी की गेंद पर बड़ा हिट लगाने की कोशिश में महमूदुल्लाह को कैच थमा बैठे थे। इस तरह गाज़ी ने गेल से अपना बदला भी ले लिया था।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के : टेस्ट क्रिकेट क्रिस गेल ने 103 मैचों में 98 छक्के लगाए हैं और वो क्रिकेट के सबसे लंब्रे प्रारूप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम हैं। मैकुलम ने 101 मैचों में 107 छक्के लगाए हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट 96 टेस्ट में 100 छक्के लगाकर तीसरे स्थान पर हैं। भारत की तरफ से टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं। सहवाग ने ने 104 मैचों में 91 छक्के लगाए हैं।

गेल के नाम ये रिकॉर्ड भी है दर्ज़ : गेल अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। इसके साथ ही क्रिस गेल विश्व कप में दोहरा शतक जड़ने वाले भी पहले ही खिलाड़ी हैं। ये शतक उन्होंने 2015 के वर्ल्ड कप में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ लगाया था। इसके साथ ही साथ क्रिस गेल टी-20 इंटरनेशनल में 100 छक्के लगाने वाले भी दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »