28 Mar 2024, 22:34:11 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

IPL 2020 : BCCI ने दिया बड़ा झटका, जीतने वाली टीम को होगा 10 करोड़ का घाटा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 4 2020 1:43PM | Updated Date: Mar 4 2020 1:44PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। आईपीएल का पहला मैच 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में खेला जाएगा। वहीं इससे पहले BCCI ने इंडियन प्रीमियर लीग में एक बड़ा बदलाव करने का एलान किया है। बीसीसीआई ने आईपीएल के विजेता को मिलने वाली ईनामी राशि को घटाकर आधा कर दिया है। इसके साथ ही प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों को मिलने वाले पैसे को भी घटाकर आधा कर दिया है। बीसीसीआई ने इस साल विजेता और प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों के लिए बजट 50 करोड़ की बजाए 25 करोड़ ही रखने का फैसला किया है।
 
पहला मैच पिछली बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाएगा। यह मैच रात 8 बजे से शुरू होगा। इसके बाद 30 मार्च से बाकी टीमें अपने अपने मैच खेलते हुए दिखाई देंगी। लेकिन इस सबके बीच आईपीएल से जुड़ी हुई एक बड़ी खबर आ रही है। पता चला है कि इस बार आईपीएल विजेता टीम को 10 करोड़ कम रुपये दिए जाएंगे। केवल चैंपियन टीम ही नहीं, बाकी टीमों यानी उप विजेता और प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली बाकी टीमों की राशि में भी करीब आधी आधी कटौती कर दी गई है।
 
बताया जा रहा है कि यह फैसला आर्थिक मंदी के चलते किया गया है। आईपीएल में अब तक बड़ा और भव्‍य रंगारंग कार्यक्रम होता रहा है। लेकिन पिछले साल से यह बंद कर दिया गया था। बताया जाता है कि आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में करीब 30 करोड़ रुपये का खर्च आता है। पिछले साल करीब इतनी ही धनराशि पुलवामा हमले में शहीदों के परिवार वालों को दे दिए गए थे।
 
यानी कोई रंगारंग कार्यक्रम नहीं हुआ था। औपचारिक ऐलान के बाद पहला मैच शुरू हो गया था। यह तो पहले ही तय हो गया था कि इस बार भी कोई ओपनिंग सेरेमनी नहीं हुई थी। लेकिन इस बार यह भी पता चल रहा है कि विजेता टीम को दी जाने वाली धनराशि में भारी कटौती की गई है। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस बार भारी कटौती की गई है। खबर के अनुसार इस बार यानी आईपीएल 2020 की विजेता टीम को दस करोड़ रुपये ही दिए जाएंगे, पिछली बार यानी साल 2019 में विजेता को 20 करोड़ रुपये मिले थे।
 
फाइनल में पहुंचकर हार जाने वाली टीम की धनराशि में भी भारी कटौती की गई है। इस बार उपविजेता को 6.25 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। पिछली बार यह राशि करीब 12.5 करोड़ रुपये दिए गए थे। प्‍लेऑफ तक पहुंचने वाली दो टीमों को इस बार 4.37 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। साल 2019 में प्‍लेऑफ में पहुंचने वाली टीम को 8.75 करोड़ रुपये मिले थे। बताया यह भी जाता है कि आईपीएल कमेटी की ओर से इस बारे में सभी टीमों के स्‍टेक होल्‍डर्स को इस बारे में जानकारी दे दी गई है।
 
पता चला है कि इस पर कुछ टीमों ने नाराजगी भी जताई है। ही नहीं, बीसीसीआई ने टीमों की राशि में तो कटौती की है, इससे पहले ओपनिंग सेरेमनी को लेकर भी बता दिया गया था कि ऐसा इस बार भी नहीं होगा। वहीं बीसीसीआई ने आईपीएल के दौरान यात्रा के लिए होने वाले खर्च में भी कटौती का फैसला लिया है। हालांकि इसमें कितनी कटौती की गई है, इस पर अभी निर्णय नहीं लिया गया है, लेकिन बताया यही जाता है कि कटौती की गई है और अच्‍छी खासी कटौती की गई है। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »