28 Mar 2024, 16:46:53 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

होप की बैटिंग से इंडीज ने किया 3-0 से क्लीन स्वीप

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 12 2019 2:33AM | Updated Date: Nov 12 2019 2:34AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

लखनऊ। शाई होप (109 नाबाद) की शानदार शतकीय प्रहार और कीमो पाल (44 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज ने तीसरे और आखिरी एक दिवसीय मुकाबले में सोमवार को अफगानिस्तान को पांच विकेट से हरा कर तीन मैचों की श्रृखंला में क्लीन स्वीप किया। अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में अफगानिस्तान ने टास हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 249 रन बनाये जिसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 250 का विजयी लक्ष्य 48Þ 4 ओवरों में पांच  विकेट खोकर हासिल कर लिया। श्रृखंला में पिछले दो मैचों की तरह आज भी वेस्टइंडीज की जीत के हीरो शाई होप रहे जिन्होने सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर उतर कर गजब के धैर्य का परिचय दिया। 

एविन लेविस और शिमरन हेटमायर का विकेट जल्दी गिरने के बावजूद एक छोर पर डटे होप से वेस्टइंडीज की उम्मीदें बंधी रही और इस कसौटी पर खरा उतरते हुये होप ने न सिर्फ करियर का सातवां शतक जड़ा बल्कि टीम को क्लीन स्वीप करने का गौरव दिलाया। अपनी जिताऊ और टिकाऊ पारी के दौरान उन्होने 145 गेंदों का सामना करते हुये आठ चौके और तीन छक्के जड़े। होप ने पहले एक दिवसीय मैच में 77 नाबाद और दूसरे मैच में 43 रन बनाये थे। उन्हे मैन आफ द मैच चुना गया जबकि हरफनमौला खेल का प्रदर्शन करने वाले रोस्टन चेज को मैन आफ द सीरीज चुना गया। होप को मध्यक्रम के ब्रांडन किंग (39) और कप्तान किरोन पोलार्ड (32) के अलावा हरफनमौला रोस्टन चेज (42 नाबाद) का साथ मिला। पोलार्ड ने सीरीज में पहली बार फार्म में वापसी करते हुये मात्र 26 गेंदों में 32 रन जोड़े। इस दौरान उनके दो छक्के दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र रहे जबकि चेज ने मात्र 32 गेंदों के फटाफट खेल में विजयी चौका लगाया। 

अफगानिस्तान की ओर से मुजीबउर्ररहमान सबसे सफल और कम खर्चीले गेंदबाज रहे जिन्होने दो विकेट झटकने के साथ सबसे कम रन खर्च किये। इससे पहले सलामी बल्लेबाज हजरतउल्लाह जजई (50) की ठोस शुरूआत के बाद हरफनमौला असगर अफगान (86) और मोहम्मद नवी (50 नाबाद) के बीच 127 रनों की उम्दा साझीदारी की मदद से अफगानिस्तान ने सात विकेट पर 249 रनों का स्कोर खड़ा किया। असगर ने बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजाहिरा करते हुये न सिर्फ अपनी टीम को मुश्किलों से उबारा बल्कि इस मैदान पर पहली बार टीम के स्कोर को 200 से पार ले जाते हुये विपक्षी टीम के सामने 250 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखने मे महती भूमिका अदा की। असगर ने अपने करियर की 12वीं अर्धशतकीय पारी में तीन चौके और छह छक्के जमाये। असगर को दूसरे छोर पर मोहम्मद नवी का भरपूर साथ मिला जिन्होने 66 गेंदों की अपनी नाबाद अर्धशतकीय पारी में तीन चौके और एक छक्का जमाया। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »