19 Apr 2024, 09:09:39 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

सफलता पाने के लिए Time की होती है अहम भूमिका, Time Management से करें Career में Growth

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 18 2021 12:05PM | Updated Date: Dec 18 2021 12:05PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। हर इंसान के पास 24 घंटे होते हैं लेकिन समय का सही इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति ही सफल हो पाते हैं। किसी भी सफल आदमी के पीछे टाइम मैनेजमेंट की सबसे बड़ी भूमिका होती है। अगर आप भी अपने करियर में ग्रोथ (career Growth) करना चाहते हैं तो टाइम मैनेजमेंट पर जरूर ध्यान दें।खासकर यूपीएससी एसएससी और अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं में टाइम मैनेजमेंट की सबसे अहम् भूमिका होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं टाइम मैनेजमेंट कैसे करें हो सकता है जानकारी के हिसाब, कुछ चीजें अलग हो सकती हैं कुछ टिप्स आपके काम जरूर आएंगे।

अपना गोल बनाएं
 
हर किसी की लाइफ का एक गोल होता है कि वे लाइफ में क्या करना चाहते हैं, अगर आपने अभी तक गोल सेट नहीं किया तो जल्द करें क्योंकि हर दिन आपके लिए एक नया मौका लेकर आता है। लक्ष्य तय करने के बाद उसे पूरा करने के लिए अपने मन को मजबूत बनाएं और निश्चय करें कि अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप पूरी मेहनत करेंगे।हमेशा यह न सोचें कि दूसरे लोग आपसे क्या कराना चाहते हैं, बल्कि अपना लक्ष्य खुद चुनें। अपने गोल को पाने के लिए हर एक दिन कैसे आप इस्तेमाल करते हैं इस बात पर ध्यान दें। एक टाइम-टेबल तैयार करें और पूरी निश्चय के साथ उसे पूरा करें। अगर कभी आपका रूटीन गड़बड़ा जाए तो ऐसे में जरूरी है कि हर हफ्ते का विश्लेषण करें।
 
दिमाग को रिफ्रेश और खुद को खुश रखें
 
जीवन के गोल को पाने के लिए ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आप दिन-भर एक कमरे में बंद रहकर काम करें। ऐसा करने से आप तनाव में जा सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं मौज मस्ती करें, घूमना फिरना भी जरूरी है। अपने मन-पंसद चीजों को करें ताकि आपका दिमाग फ्रेश रहे। अपने रूटीन में हर चीज शामिल करें। लाइफ में गोल पाने के लिए हर चीज जरूरी है क्योंकि एक ही लाइफ है जिसमें आपको हर काम करना है लाइफ को इंजॉय करना है और गोल भी हासिल करना है तो इसलिए लाइफ को इंजॉय करते हुए हर काम करें। हां बस इस बात का ध्यान रखें कि आपकी मौज मस्ती ज्यादा न हो क्योंकि किसी भी चीज की अति नुकसान देती है।
 
चैलेंज स्वीकार करें
 
लाइफ में किसी भी तरह के चैलेंज क्यों न हो उसे स्वीकार करें और खुद को परखें। चैलेंज लेने से आप मजबूत और कॉन्फिडेंस आता है। ऐसे में आप को हर परिस्थति में काम करने के लिए तैयार करें। मुश्किल से मुश्किल काम को अगर आप कर लेते हैं तो आपके लिए चीजें और भी आसान हो जाएगी।
 
दूसरों की बातें न सुने
 
लाइफ आपकी है तो फैसला भी आपका होना चाहिए, दूसरो का दिया हुआ ज्ञान केवल सुनने के लिए ही रखें। हर कोई दूसरों को सलाह देने में लग जाता है। लेकिन आप अपनी परेशानी को अच्छी तरह समझ सकते हैं, इसलिए अपने फैसले खुद लें क्योंकि दूसरे आपके हर पहलू को नहीं समझ सकते हैं। आप जितना खुद को जानते हैं उतना कोई नहीं जानता है। खुद पर भरोसा करें और बस मेहनत करते रहें।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »