28 Oct 2021, 20:05:38 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Career

CBSE कक्षा 12 परिणाम 2021: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट घोषित- यहाँ चेक करे

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 30 2021 3:45PM | Updated Date: Jul 30 2021 3:46PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। CBSE कक्षा 12 परिणाम 2021: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट घोषित- यहाँ चेक करे: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं के नतीजे आज दोपहर 2 बजे घोषित किए जाएंगे. सीबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे। इसके अलावा digilocker.gov.in और DigiLocker ऐप भी रिजल्ट को होस्ट करेगा। छात्रों को अपना परिणाम देखने के लिए अपने रोल नंबर की आवश्यकता होगी।
 
सीबीएसई पास सर्टिफिकेट, मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे। छात्र ‘शिक्षा’ अनुभाग के तहत ‘सीबीएसई’ पर क्लिक करके अपने दस्तावेज़ ऐप या वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। विशेष रूप से, बोर्ड केवल अनुरोध पर माइग्रेशन सर्टिफिकेट की हार्ड कॉपी जारी करेगा। अन्यथा, छात्र इसे डिजिलॉकर से डाउनलोड कर सकते हैं।
 
मूल्यांकन नीति के अनुसार, थ्योरी पेपर मूल्यांकन फॉर्मूला कक्षा १० के अंकों के लिए ३० प्रतिशत, कक्षा ११ के अंकों के लिए ३० प्रतिशत और यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड परीक्षा में कक्षा १२ के अंकों के लिए ४० प्रतिशत भारांक है .
 
सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों के लिए एक वैकल्पिक परीक्षा भी होगी। जो लोग सीबीएसई की वैकल्पिक मूल्यांकन योजना से खुश नहीं हैं और अपने परिणाम में सुधार करना चाहते हैं, वे इसे ले सकते हैं।
 
निजी उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई परीक्षा
सीबीएसई ने घोषणा की थी कि निजी उम्मीदवारों के लिए कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी। बोर्ड ने नियमित उम्मीदवारों के लिए इस तरह की वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर निजी उम्मीदवारों के परिणाम घोषित करने से इनकार करते हुए कहा कि न तो स्कूल न ही सीबीएसई के पास इन छात्रों के लिए कोई पिछला मूल्यांकन रिकॉर्ड है।
 
सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, “परीक्षाएं 16 अगस्त से 15 सितंबर तक आयोजित की जाएंगी और उनका परिणाम भी न्यूनतम संभव समय में घोषित किया जाएगा ताकि उन्हें उच्च शिक्षा में प्रवेश में कोई कठिनाई न हो।” इससे पहले दिन में, निजी उम्मीदवारों के एक समूह ने सीबीएसई मुख्यालय के बाहर उनके और नियमित उम्मीदवारों के बीच असमानता का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया।
 
सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम के बाद क्या?
सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम के बाद, विश्वविद्यालय स्नातक प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने अपने 2021-22 दिशानिर्देशों में कहा कि विश्वविद्यालय 12वीं कक्षा के परिणाम आने के बाद यूजी प्रवेश शुरू कर देंगे और सितंबर के अंत तक प्रक्रिया पूरी कर लेंगे। नए बैचों के लिए कक्षाएं अक्टूबर में शुरू होंगी।
 

 

 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »