14 Jun 2021, 21:05:18 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news

दुनिया में दूसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी बनी Reliance Retail जानिए- पहले स्‍थान पर कोन है?

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 9 2021 6:19PM | Updated Date: May 9 2021 6:19PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। कोरोना के दौर में अरबपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड (Reliance Retail Ltd) ने साल 2021 में विश्व की दूसरी सबसे तेज गति से ग्रोथ करने वाली खुदरा कंपनी का दर्जा प्राप्त किया है। डेलॉय की सालाना ग्लोबल रिटेल पावर हाउसेज रैंकिंग में रिलायंस रिटेल इस साल 53वें स्थान पर रही है। इससे पहले यह 56वें स्थान पर थी। इस तरह कंपनी ने इस साल अपनी स्थिति में 3 पायदान का सुधार किया है। रिलायंस रिटेल तेजी से ग्रोथ करने के मामले में पिछले वर्ष दुनिया में शीर्ष पर रही थी।
 
डेलॉय की खुदरा विक्रेताओं की इस सूची में अमेरिका की वालमार्ट इंक टॉप पर रही है। इस तरह वालमार्ट ने दुनिया के शीर्ष खुदरा विक्रेता के रूप में अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। इसके अलावा अमेजन डॉट काम इस सूची में दूसरे स्थान पर रही है। इसके बाद अमेरिका की कोस्टको व्होलसेल कापोर्रेशन तीसरे स्थान पर रही है और जर्मनी का स्वार्ज ग्रुप चौथे स्थान पर रहा है।
 
इस सूची की टॉप-10 कंपनियों में से सात केवल अमेरिका की कंपनियां हैं। टॉप-10 कंपनियों में पांचवां स्थान क्रोगर कंपनी को, छठा स्थान वालग्रींस बूट्स एलायंस को, आठवां स्थान जर्मनी की अल्दी इंकॉफ जीएमबीएच एण्ड कंपनी ओएचीजी को, नौवां स्थान सीवीएस हेल्थ कॉर्पोरेशन को और दसवां स्थान ब्रिटेन की टेस्को पीएलसी को मिला है। दुनिया की बड़ी खुदरा विक्रेता कंपनियों की इस सूची में रिलायंस रिटेल एक मात्र भारतीय कंपनी है। ग्लोबल पावर्स आफ रिटेलिंग और वर्ल्डस् फास्टेस्ट रिटेलर्स में लगातार चौथी बार रिलायंस का नाम आया है।
 
वॉलमार्क सबसे ऊपर
 
खुदरा विक्रेताओं की इस सूची में अमेरिका की वॉलमार्ट इंक टॉप पर रही है। कंपनी ने दुनिया के टॉप रिटेलर के तौर पर अपनी स्थिति को बरकरार रखा है। वहीं, एमेजॉन। कॉम इंक ने भी अपनी स्थिति में सुधार लाते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है! अमेरिका का कोस्टको व्होलसेल कॉरपोरेशन एक पायदान नीचे खिसककर तीसरे पर और उसके बाद जर्मनी की स्वार्ज ग्रुप का चौथा स्थान रहा है।
 
टॉप 10 में 7 अमरीकी कंपनियां
 
खुदरा विक्रेता कंपनियों में शीर्ष 10 कंपनियों में स्थान पाने वालों में एक ब्रिटेन की और अमरीका की 7 कंपनियां शामिल हैं। शीर्ष 10 में स्थान पाने वालों में क्रोगर कंपनी (पांचवां स्थान), वालग्रींस बूट्स एलायंस इंक (छठवां स्थान), सीवीएस हेल्थ कॉरपोरेशन (नौवां स्थान), जर्मनी की अल्दी इंकॉफ जीएमबीएच एंड कंपनी ओएचजी को आठवां स्थान मिला है। इसके बाद ब्रिटेन की टेस्को पीएलसी 10वें स्थान पर रही है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »