14 Jun 2021, 21:50:17 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

हर दिन 1 कटोरी अंगूर खाने के हैं इतने फायदे, बुढ़ापा रहता है कोसों दूर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 20 2021 12:05PM | Updated Date: Mar 20 2021 12:06PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

 बढ़ती उम्र का एक भी निशान आपकी त्वचा पर नजर नहीं आएगा। बस जरूरत है कि आप हर दिन कम से कम एक कटोरी अंगूर खाएं और सही तरीके से खाएं। सुंदर त्वचा और जवां निखार के लिए आपको अंगूर का सेवन कैसे करना है और ऐसा करने से आपकी त्वचा पर किस तरह से असर होगा, इन सब बातों को यहां विस्तार से बताया गया है।

महिलाओं की स्किन पर बुढ़ापा जल्द नजर आने लगता है। इसकी वजह हॉर्मोन्स से भी जुड़ी है और त्वचा की कोमलता से भी। अंगूर आपकी त्वचा पर बुढ़ापा दिखाने हर कारण को धीमा करने और थामने की क्षमता रखते हैं। अंगूर के फल से लेकर बीच तक सभी आपकी सुंदरता निखारने में बहुत प्रभावी हैं।

बढ़ती उम्र को थाम लेते हैं अंगूर
अंगूर त्वचा और बालों के लिए मुख्य रूप से लाभकारी होते हैं। क्योंकि इनके सेवन से शरीर के अंदर आॅक्सीडेशन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। साथ ही अंगूर में पाए जाने वाले प्राकृतिक गुण फ्री रेडिकल्स के कारण त्वचा को हुए नुकसान की भी भरपाई करते हैं। अंगूर प्राकृतिक ऐंटी-आॅक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। इनमें पाया जानेवाला रेस्वेराट्रॉल आॅक्सीडेटिव स्ट्रेस को मैनेज में मदद करता है। यानी शरीर के अंदर हो रही आॅक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा करने में अगूंर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इससे त्वचा में कसावट बनी रहती है और मुक्त कणों से त्वचा को हुए नुकसान की भरपाई जल्दी हो जाती है।

त्वचा को सन डैमेज से बचाए
अंगूर में पाया जानेवाला पॉलीफेनॉल एक शानदार और बेहद प्रभावी ऐंटी-आॅक्सीडेंट है। इस ऐंटी-आॅक्सीडेंट की खूबी यह है कि ये मुख्य रूप से प्लांट्स से ही प्राप्त किया जाता है। यह त्वचा के लिए किसी वरदान की तरह है। जो बढ़ती उम्र को मानों थाम लेता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह त्वचा में नमी को रोककर रखने में सहायक है। इससे सूरज की हानिकारक किरणों का त्वचा पर कम असर होता है। पॉलीफेनॉल्स त्वचा सनबर्न, सनटैन, शरीर पर अल्ट्रावॉयलट किरणों के बुरे असर को कम करने और मॉइश्चर को होल्ड करने का काम करते हैं। इससे त्वचा में झुर्रियां और झाइयां आने की प्रक्रिया बाधित होती है और त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है।

बुढ़ापा आने से रोक
यदि त्वचा में क्रोज फीट और फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं तो उम्र से पहले बुढ़ापा झलकने लगता है। अंगूर इस समस्या से भी बचाते हैं। त्वचा पर उम्र का असर दिखने की सबसे बड़ी वजह होती है आॅक्सीडेशन। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है।

ऑक्सीडेशन को आप शरीर में ऑक्सीजन के साथ होनेवाले रिऐक्शन के रूप में समझ सकते हैं। जिस तरह लोहे पर हवा-धूप और पानी का असर होता है और वह धीरे-धीरे ऑक्सीडाइज होकर गल जाता है। ठीक इसी तरह हमारा शरीर भी ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया से बुढ़ापे की तरफ बढ़ने लगता है।

बालों के लिए वरदान हैं अंगूर
अंगूर एक स्वादिष्ट फल है और इसमें कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। जो आपके बालों में नई जान डालने का काम करते हैं। जैसे, ग्लूकोज, प्रोटीन, लिपिड, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, जिंक और कॉपर जैसे सभी जरूरी तत्वों से भरपूर होते हैं, ये छोटे-छोटे अंगूर। बालों को हेल्दी रखने और अच्छी ग्रोथ देने के लिए हमारे शरीर को इन सभी तत्वों की जरूरत होती है। प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस बालों को घना और मोटा बनाने में सहायक होते हैं साथ ही इनके सेवन से बालों का झड़ना भी कम होता है। इसलिए आपको अपनी डेली डायट में कम से कम एक मध्यम आकार की कटोरी से अंगूरों का सेवन जरूर करना चाहिए।

यदि आपको शुगर, गठिया,अस्थमा जैसी कोई गंभीर बीमारी है। या आप किसी बीमारी का लंबे समय से ट्रीटमेंट ले रही हैं। तो आपको नियमित रूप से अंगूर खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करनी चाहिए। ताकि आपकी सेहत को कोई नुकसान ना हो।

पिंपल्स और ऐक्ने की कर दे छुट्टी
अंगूर का सेवन आपके पिंपल्स को कम करने में सहायक है। क्योंकि इसमें मौजूद ऐंटआॅक्सीडेंट्स आपकी त्वचा पर एक थेरपी की तरह काम करते हैं। इससे आपकी त्वचा की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जो बाहरी और अंदरूनी विषाक्त पदार्थों से लड़ने में त्वचा की मदद करती है। यदि आपको पिंपल्स की समस्या रहती है तो आपको हर दिन कुछ मात्रा में अंगूर जरूर खाने चाहिए। इसके लिए आप एक छोटी कटोरी या एक मुट्टी या एक छोटा बंच अंगूर लेकर उनका नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »