29 Mar 2024, 16:59:32 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

Tata Nexon EV का नया डार्क एडिशन हुआ लॉन्च! 453Km की रेंज और 56 मिनट में चार्ज होगी बैटरी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 17 2023 3:35PM | Updated Date: Apr 17 2023 3:35PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV के नए डार्क एडिशन को लॉन्च किया है। इस नए डार्क एडिशन (Dark Edition) में कंपनी ने कुछ ख़ास फीचर्स को शामिल किया है, साथ ही इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर को ब्लैक ट्रीटमेंट दिया गया है। नई नेक्सॉन ईवी मैक्स डार्क एडिशन को दो वेरिएंट में पेश किया गया है, इसके एक्सजेड प्लस लग्ज़री ट्रिम की कीमत 19.04 लाख रुपये और 7.2kW के चार्जर के साथ इसकी कीमत 19.54 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। 

बता दें कि, Nexon EV Max को कंपनी ने तकरीबन एक साल पहले बाजार में उतारा था, हालांकि इसके डार्क, रेड डार्क, काजिरंगा और जेट एडिशन को भी थोड़ा अपडेट किया गया है लेकिन डार्क एडिशन में नए फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 10.25 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। जो कि सेग्मेंट में सबसे बड़ा है। फीचर्स के तौर पर इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में वॉयस असिस्टेंट, अपग्रेटेड रिवर्स कैमरा, स्पेशल ईवी डिस्प्ले थीम, वायरलेस कनेक्टिविटी। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी अब 6 अलग-अलग भाषाओं में कमांड ले सकती है, जहसमें हिंदी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु और इंग्लिश शामिल है। 

नई टचस्क्रीन के अलावा, इंटीरियर को अन्य डार्क एडिशन मॉडल के समान ही तैयार किया गया है। इसमें ।EV के ट्राई-एरो पैटर्न और AC वेंट्स के चारों ओर ब्लू हाइलाइट्स द्वारा एक ऑल-ब्लैक इंटीरियर दिया गया है। यहां तक कि सीटों को नीले रंग की सिलाई के साथ काले रंग में फ़िनिश किया गया है, और हेड रेस्ट्रेंट पर "DARK" सिलाई की गई है। कंपनी ने इस डार्क एडिशन के मैकेनिज्म में किसी तरह का कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। इसमें पहले की ही तरह 40.5kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 143hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 453 किलोमीटर (ARAI) सर्टिफाइड रेंज के साथ आती है। इसमें तीन ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं, जिसमें सिटी, इको और स्पोर्ट शामिल हैं। 

Nexon EV Max Dark को बतौर स्टैंडर्ड दो चार्जर मिलते हैं - एक 3.3kW की क्षमता का और दूसरा 7.2kW की क्षमता का चार्जर। छोटे चार्जर से इसकी बैटरी तकरीबन 15 घंटे में 10 से 100 प्रतिशत से चार्ज होती है, जबकि हैवी चार्जर के साथ, इसे 0-100 प्रतिशत से चार्ज होने में 6.5 घंटे (दावा किया गया) का समय लगता है। ये डार्क एडिशन फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है और कंपनी का दावा है कि DC फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी 56 मिनट में ही 0-80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। 

Nexon EV Max Dark में सनरूफ, AQI डिस्प्ले वाला एयर प्यूरिफायर, क्रूज़ कंट्रोल, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, रियर एयर कंडीशनिंग वेंट, 7-इंच मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (MID) के साथ समान सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। वहीं सेफ्टी के लिहाज से इसमें दो एयरबैग, सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिया गया है। हालांकि इस इलेक्ट्रिक वर्जन की क्रैश टेस्टिंग नहीं की गई है, लेकिन इसके ICE इंजन मॉडल को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्टिंग में 5-स्टार रेटिंग दी गई है। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »