22 Oct 2021, 17:45:49 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business » Automobile

इंडिया की बेस्ट सेलिंग SUV बनी Kia Seltos, जानें लोग क्यों इस Car पर कर रहे हैं भरोसा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Oct 5 2021 1:01PM | Updated Date: Oct 5 2021 1:01PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। Kia की गाड़ियों को भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। लिस्ट में जो सबसे टॉप पर है वो है सेल्टोस। सेल्टोस ने पिछले महीने भारत में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। Kia इंडिया ने सितंबर 2021 में सेल्टोस मिड-साइज एसयूवी की 9,583 यूनिट बेचीं। यह सेल्टोस को सितंबर महीने के लिए भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी बनाती है। इसकी बाजार हिस्सेदारी 7।8 प्रतिशत है जबकि किआ ने खुद बाजार हिस्सेदारी में 1।4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। किआ के पास अपनी लाइन-अप में सॉनेट कॉम्पैक्ट एसयूवी और कार्निवल एमपीवी भी है जिनकी बिक्री अच्छी रही है। निर्माता ने सॉनेट की 4,454 यूनिट्स और कार्निवल की 404 यूनिट्स बेचीं। तो, ऐसा क्या है जो किआ सेल्टोस को भारतीय बाजार में इतना सफल बनाता है?
 
पिछले कुछ सालों में SUVs की डिमांड काफी बढ़ गई है। किआ के जरिए अपनी पहली गाड़ी के रूप में एक मिड साइज की एसयूवी को लॉन्च करना एक सही कदम था। अब, हर निर्माता एसयूवी पर ध्यान केंद्रित कर रहा है क्योंकि वे अभी हॉटकेक की तरह बिक रहे हैं। एसयूवी रोड पर एक कमांडिंग ड्राइव का एक्सपीरियंस देती है। गाड़ी में आपको एक बड़ा बूट स्पेस और बेहतरीन ग्राउंड क्लीयरेंस मिलती है। ऐसे में भारतीयों सड़कों पर ये चिपक कर चलती है।
 
लुक
 
कई लोग सेल्टोस को भारतीय बाजार में सबसे अच्छी दिखने वाली मिड साइज की एसयूवी मानते हैं। यह SP2i कॉन्सेप्ट पर आधारित है जिसे शोकेस किया गया था। किआ डिजाइन पर खरी उतरी और आप कॉन्सेप्ट और प्रोडक्शन-स्पेक सेल्टोस के बीच काफी समानता देख सकते हैं। अक्सर ऐसा नहीं होता है। आगे की तरफ एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ एलईडी हेडलैम्प्स की एक शानदार जोड़ी है जो किआ के टाइगर-नोज़ ग्रिल के साथ अच्छी तरह से इंटीग्रेट है।
 
इसमें 16 इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील, फ्लैट बोनट, व्हील आर्च, प्लास्टिक बॉडी क्लैडिंग और रूफ रेल हैं। 190mm के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ यह सब सेल्टोस को एक एसयूवी स्टांस देता है। आपको शार्क-फिन एंटीना और वॉशर के साथ रियर वाइपर भी मिलता है। पीछे की तरफ एलईडी टेल लैंप और एक फॉक्स स्किड प्लेट है। अगर आप जीटी लाइन का ऑप्शन चुनते हैं तो आपको बाहरी हिस्से पर लाल रंग के एक्सेंट भी मिलते हैं जो स्पोर्टियर लगते हैं। इसके अलावा, किआ ने हाल ही में एक एक्स-लाइन वर्जन लॉन्च किया है जो मैट ग्रे पेंट जॉब के साथ आता है।
 
इंजन
 
किआ सेल्टोस को तीन इंजन ऑप्शन के साथ पेश करती है। इसमें 1।5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन, 1।5-लीटर डीजल इंजन और 1।4-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन है जो डायरेक्ट-इंजेक्शन के साथ आता है। स्टैंडर्ड के रूप में तीनों इंजन्स के साथ एक 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की पेशकश की जाती है। नेचुरल एस्पिरेटेड इंजन 115ps की अधिकतम पावर और 144nm का पीक टॉर्क देता है। इसे CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स या इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ भी पेश किया जाता है। यह एक स्मूद इंजन है जो शहर के इस्तेमाल के लिए अच्छा है। डीजल इंजन 115ps की अधिकतम पावर और 250nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसे 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी पेश किया गया है। टर्बो पेट्रोल इंजन 140ps की पावर और 242nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। यह 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और स्टीयरिंग व्हील के पीछे लगे पैडल शिफ्टर्स के साथ आता है।
 
Features 
 
सेल्टोस कई खूबियों के साथ आती है। इसमें इलेक्ट्रिक सनरूफ, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, हेड-अप डिस्प्ले, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, बोस साउंड सिस्टम, एंबियंट लाइटिंग, एयर प्यूरीफायर, मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले, वायरलेस चार्जर, स्टार्ट/स्टॉप के लिए पुश बटन, रियर पार्किंग कैमरा, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, ट्रैक्शन मोड और ड्राइव मोड, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और भी बहुत कुछ। इसमें UVO कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी मिलती है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »