28 Mar 2024, 15:00:12 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

Tesla को टक्कर देने के लिए लॉन्च हुई यह दमदार इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में भागेगी 484 KM.

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 25 2021 3:35PM | Updated Date: Jul 25 2021 3:35PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्‍ली। ऑडी इंडिया भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (Audi Electric Car) को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने अपनी इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार को दो बॉडी स्टाइल में लॉन्च किया है। इलेक्ट्रिक कार खरीदने के इच्छुक ग्राहकों को शायद पता ही होगा कि एलन मस्क (Elon Musk) की Tesla कार जल्द भारत की सकड़ों पर दिखने वाली है, लेकिन आने से पहले देश में इसका एक प्रतिद्वंदी पहले ही उतर चुका है।भारतीय बाजार में Audi e-tron का Mercedes-Benz EQC और Jaguar I-Pace जैसी इलेक्ट्रिक एसयूवी से सीधा और कड़ा मुकाबला है। Audi ने गुरुवार को भारत में अपनी e-Tron और e-Tron Sportback इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) को लॉन्च किया। ऑडी की भारत में ये सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार हैं। e-Tron 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार मात्र 5.7 सेकंड में पकड़ने की क्षमता रखती है। इसकी रेंज भी लाजवाब है। इस कार को सिंगल चार्ज में 484 किलोमीटर तक दौड़ाया जा सकता है।
 
e-Tron सीरीज़ में दो मॉडल लॉन्च हुए हैं, जिनमें से स्टैंडर्ड e-Tron इलेक्ट्रिक एसयूवी दो ट्रिम्स में आती है-  ई-ट्रॉन 50 और ई-ट्रॉन 55 ट्रिम। इनकी भारत में कीमत क्रमशः 99.99 लाख रुपये और 1.16 करोड़ रुपये है। वहीं स्पोर्टबैक को सिंगल ट्रिम (Sportback 55) में पेश किया गया है, जिसकी कीमत 1.18 करोड़ रुपये है। ऑडी ई-ट्रॉन को 8 कलर में पेश किया गया है, जिनमें फ्लोरेस्ट सिल्वर, कैटालुन्या रेड, गैलेक्सी ब्लू, ग्लेशियर व्हाइट, नवरा ब्लू, माइथोस ब्लैक, सियाम बेज और टाइफून ग्रे शामिल है। Sportback में इन आठ रंगों के साथ-साथ एक अतिरिक्त प्लाज्मा ब्लू कलर भी मिलता है।
 
ये कार Tesla की गाड़ियों को सीधी टक्कर देने की क्षमता रखती हैं। यूं तो, Audi e-tron इलेक्ट्रिक कारों को पिछले साल के अंत तक लॉन्च किया जाना था, लेकिन चल रही कोरोनावायरस महामारी ने लॉन्च को टाल दिया। यह Audi की देश में सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार है। डिज़ाइन की बात करें, तो Audi e-Tron इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) में मैट्रिक्स LED हेडलैंप, पैनोरमिक सनरूफ, एम्बीएंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जर, लैदर सीट्स, 8 एयरबैग जैसे प्रीमियम फीचर्स शामिल किए हैं। इस एसयूवी में 20-इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। 
 
इसके पावर की बात करें, तो e-tron और e-tron Sportback में डुअल मोटर सेटअप दिया गया है, जो 300 kW/408 HP की पावर जेनरेट करता है और इसकी बदौलत ये इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUVs) 0-100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड मात्र 5.7 सेकेंड में पकड़ लेती हैं। कार में 95kWh क्षमता की बैटरी मिलेगी, जो इन कार को 359 से 484 किलोमीटर की रेंज निकालने में मदद करेगी। इन SUVs को 11kW AC होम चार्जर से 8.5 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। फीचर्स पर आए, तो कार ऑल-व्हील ड्राइव, एडेप्टिव एयर सस्पेंशन और प्रोग्रेसिव स्टीयरिंग के साथ आती हैं।
 
इन फीचर्स को देखते हुए साफ पता चलता है कि ये Tesla की Model 3 इलेक्ट्रि कार को सीधी टक्कर देने की क्षमता रखती है। बता दें कि Elon Musk की Tesla भी अपने Model 3 को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है। यहां तक कि इसकी पुणे की सड़कों पर टेस्टिंग भी शुरू हो चुकी है। यह टेस्ला की सबसे किफायती सेडान कार है, जो 0-100 किलोमीटर की रफ्तार मात्र 3.1 सेकेंड में पकड़ने में सक्षम है और इसकी रेंज 500 किलोमीटर से भी ज्यादा है। हालांकि इसके लॉन्च की तारीख को लेकर फिलहाल किसी प्रकार की जानकारी से पर्दा नहीं उठा है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »