25 May 2020, 04:30:05 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

दुनिया की सबसे सस्‍ती Electric कार हुई पेश, सिंगल चार्ज पर चलेगी 70 किमी, कीमत मात्र....

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 3 2020 1:54AM | Updated Date: Mar 3 2020 1:55AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। फ्रेंच की ऑटोमोबाइल निर्मात कंपनी Citorin ने यूरोपीय बाजार में अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Citorin Ami को पेश कर दिया। यह इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में क्रांति ला सकती है। कंपनी सबसे पहले इसे यूरोपीय बाजार में लॉन्च करेगी। Citroen Ami एक छोटी सिटी कार है और इसे light quadricycle (हल्की क्वाड्रिसाइकल) की श्रेणी में रखा गया है। यानी इस कार को फ्रांस में 14 वर्ष के बच्चों और यूरोप के बाकी हिस्सों में 16 वर्षीय बच्चे चला सकते हैं।
 
यूरोप के बाजार में इस 100 फीसदी इलेक्ट्रिक कार एमी की कीमत लगभग 6000 डॉलर (करीब 4.76 लाख रुपये) है। एमी एक लुक प्यारा है और इसमें दो लोगों के लिए बैठने की जगह है। जिससे भीड़भाड़ वाले शहरों के लिए इसका आकार उपयुक्त माना जा सकता है। यह Ami One Concept (एमी वन कॉन्सेप्ट) पर आधारित कार का प्रोडक्शन वर्जन है। यानी इसमें और लॉन्च होने वाली कार में कोई खास अंतर नहीं होगा। इस कार को पिछले साल जिनेवा मोटर शो में पेश किया गया था और इस साल के आखिर में यह फ्रांस में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।
 
इस कार के साथ सबसे खास बात यह है कि कंपनी इसे मासिक किस्त पर भी उपलब्ध कराएगी। Ami को 22 डॉलर ((लगभग 1500 रुपये) के मासिक सदस्यता शुल्क पर लिया जा सकता हैं। इतना ही नहीं कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को किराये पर भी उपलब्ध कराएगी। इस कार को Free2Move कार-शेयरिंग प्लेटफॉर्म के जरिए मिनट के हिसाब से 0.26 यूरो (लगभग 20 रुपये) तक के किराये पर लिया जा सकता है। Citroen Ami बेहद प्यारी लगती है।
 
इसके डायमेंशन की बात करें तो इस कार की लंबाई 2410 mm, चौड़ाई 1390 mm और ऊंचाई 1520 mm है। यह छोटी इलेक्ट्रिक कार तुलनात्मक रूप से 14-इंच के बड़े पहिये दिए गए हैं। कार दिखने में ऊंची है और लागत को ध्यान में रखते हुए बॉडी पैनल डिजाइन काफी सामान्य रखे गए हैं। हालांकि, इस कार में पैनोरमिक सनरूफ स्टैंडर्ड मिलता है जो केबिन में जगह होने का एहसास कराता है। जबकि साइड विंडो मैन्युअल हैं।
 
इस कार के पावर की बात करें तो इस क्वाड्रिसाइकिल में 5.5 kWh बैटरी पैक और 6 kW मोटर मिलता है। फुल चार्जिंग पर यह कार 70 किमी की दूरी तय कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसका बैटरी पैक एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन के जैसा है। Citroen का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक कार को 3 घंटे में एक स्टैंडर्ड यूरोपीय 220-वोल्ट सॉकेट के जरिए फुल चार्ज किया जा सकता है। Ami के बारे में बात करते हुए, Citroen के ब्रांड सीईओ, विंसेंट कोबी ने कहा, "100 वर्षों से, Citroen हमेशा गतिशीलता की स्वतंत्रता का लोकतांत्रिकरण करने में अभिनव और रचनात्मक रहा है।
 
इस साल, Citroen सभी के लिए सुलभ एक नया शहरी गतिशीलता समाधान लेकर आया है: कॉम्पैक्ट, सुरक्षात्मक, 100 फीसदी इलेक्ट्रिक, ड्राइविंग लाइसेंस के बिना, और सस्ता। 100 फीसदी इलेक्ट्रिक कार Ami का उद्देश्य शहरी गतिशीलता को सक्षम बनाने में वास्तविक तौर पर सफल होना है, जो कि उपभोग के नए तरीकों के साथ एक समाधान है। यह शानदार विचार एक साल पहले तक एक कॉन्सेप्ट था। हमें गर्व है कि हमने आज इसे साकार रूप दिया है। "
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »