23 Apr 2024, 22:36:55 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Astrology

ज्योतिष के अनुसार सप्ताह के वार के अनुसार लगाए तिलक, बदल जायेगी आपकी किस्मत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Aug 17 2020 12:15AM | Updated Date: Aug 17 2020 12:15AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हिंदू धर्म में माथे पर तिलक का बहुत महत्त्व होता हैं। माथे की शोभा बढ़ाने के साथ साथ ये तिलक आपको एनर्जी देने का भी काम करता हैं। इस तिलक को लगाने से आपको एक तराह की पॉजिटिव एनर्जी मिलती हैं। इसके साथ ही अलग अलग टाइप के तिलक अलग अलग वार पर लगाने से बहुत अच्छे लाभ भी मिलते हैं। ज्योतिष विशेषज्ञों की माने तो आप सप्ताह के वार के अनुसार यदि मस्तक पर तिलक लगाते हैं तो उस वार के संबंधित गृह आपको शुभ फल देने का काम करते हैं। 

सोमवार : सोमवार का दिन भोलेनाथ का माना जाता हैं इसलिए इसका स्वामी गृह चंद्र होता हैं। चन्द्रमा आपके मन का कारक गृह होता हैं। इसलिए इस दिन अपने मन पर काबू रखने के लिए आपको सफ़ेद चंदन का तिलक लगाना चाहिए। ये आपके दिमाग को शांत और ठंडा रखता हैं। वैसे इस दिन विभूति या भस्म तिलक भी लगाया जा सकता हैं।

मंगलवार : हिंदू धर्म में मंगलवार को बजरंगबली का दिन माना जाता हैं। इसका स्वामी मंगल होने के कारण चमेली के तेल में घुला सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए। इसके साथ लाल चंदन का टिका भी इस दिन लगाया जा सकता हैं। ऐसा करने से उदासी ख़त्म होती हैं और दिन शुभ जाता हैं। मंगल गृह लाल रंग का प्रतिनिधित्व करता हैं।

बुधवार : बुधवार का दिन माँ दुर्गा का और गणेशजी का होता हैं। बुध गृह स्वामी होने की वजह से इस दिन सुखा सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए। ये आपका इंटेलीजेंस पॉवर बढ़ाने में मदद करता हैं। इससे दिन भी अच्छा जाता हैं।

गुरुवार : गुरुवार को हम बृहस्पतिवार भी कहते हैं। इस दिन भगवान ब्रह्मा की पूजा का महत्व होता हैं। इस कारण इस दिन का स्वामी बृहस्पति ग्रह होता हैं। इस गृह को पीला या सफ़ेद पिला रंग अच्छा लगता हैं। इसलिए आप इस दिन सफ़ेद चंदन को पत्थर पर घिस ले और इसमें केसर का लेप मिला ले। अब इस मिश्रण से बने टिके को माथे पर लगाए. इसके अलावा हल्दी या गोरोचन तिलक भी लगाया जा सकता हैं। इस प्रकार के तिलक से मन में अच्छे और सकारात्मक विचार आते हैं। ये आर्थिक तंगी को भी दूर करता हैं।

शुक्रवार : लक्ष्मीजी को शुक्रवार का दिन दिया गया है. इस दिन का स्वामी शुक्र गृह हैं। इस दिन आपको लाल चंदन का तिलक लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपका तनाव कम होगा और भौतिक सुख सुविधाएं बढ़ने लगेगी।

शनिवार : शनिवार का दिन भैरव, शनि और यमराज का होता हैं। ये दिन का स्वामी शनि गृह होता हैं। इस दिन विभूत, भस्म या लाल चंदन का तिलक लगाना शुभ होता हैं। इससे परेशानियाँ दूर रहती हैं और दिन बढ़िया जाता हैं।

रविवार : हिंदू मान्यताओं के अनुसार रविवार का दिन सूर्यदेव और विष्णु भगवान का होता हैं। इस दिन का स्वामी गृह सूर्य हैं। इसलिए इस दिन आपको लाल चंदन या हरी चंदन का तिलक लगाना चाहिए। ऐसा करने से मान प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होती हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »