27 Jul 2021, 08:43:47 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Astrology » Religion

रविवार को करें ये उपाय, कुंडली में होगा सूर्य मजबूत, मिलेगी मान-प्रतिष्ठा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 12 2021 1:02AM | Updated Date: Jun 12 2021 1:03AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

डेस्‍क। मनुष्य के जीवन में होने वाली सभी अच्छी व बुरी घटनाओं के पीछे ग्रहों की स्थिति व उनकी चाल होती है, मानव जीवन में ग्रह-नक्षत्रों का काफी महत्व होता है, सौर मंडल में मुख्य तौर पर नौ ग्रह और कुछ उपग्रह है, जिनके कारण कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा, ऐश्वर्य-वैभव, सुख-दुख प्राप्त करता है। 

इन सभी ग्रहों में सूर्य को राजा माना गया है, और विज्ञान के अनुसार भी सभी ग्रह सूर्य की परिक्रमा करते है, इसलिए किसी भी व्यक्ति के जीवन में सूर्य ग्रह का काफी महत्व होता है। एस्ट्रोभूमि प्लेटफॉर्म की फाउंडर और एस्ट्रोलॉजर, मोटिवेशनल स्पीकर भूमिका कलम सूर्य ग्रह के महत्व को समझाते हुए बताती हैं कि सूर्य ग्रह का हर मनुष्य के जीवन में काफी महत्व है यदि सूर्य अच्छी स्थिति में है तो मनुष्य का जीवन राजा के समान व्यतीत होता है, वहीं जिन व्यक्तियों का सूर्य कमजोर होता है उन्हें जीवन में लगातार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

भूमिका कलम कुंडली में सूर्य को मजबूत करने के और उनकी उपासना को लेकर कुछ आसान से उपाय बताते हुए कहती हैं कि अगर पूरे हफ्ते सूर्यदेव को जल अर्पित न कर सकें तो रविवार को सूर्यदेव को जल अवश्य अर्पित करें। तांबे के लोटे में लाल फूल डालकर सूर्यदेव को जल अर्पित करें। जल अर्पित करते समय सूर्य मंत्र का जाप करें। रविवार के दिन घर के सभी सदस्यों को माथे पर चंदन का तिलक लगाना चाहिए। प्रत्येक रविवार सूर्यदेव का व्रत करने से कार्यक्षेत्र में उच्च पद की प्राप्ति होती है। 

रविवार को व्रत करने से नेत्र व चर्म रोग से मुक्ति मिलती है। रविवार के दिन आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ अवश्य करें। रविवार के दिन तेल से बने खाद्य पदार्थ किसी जरूरतमंद को खिलाएं। बड़े-बुजुर्गों की सेवा करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। रविवार को तांबे का बर्तन, पीले या लाल वस्त्र, गेहूं, गुड़, लाल चंदन आदि का दान करें। 

रविवार सुबह घर से निकलने से पहले गाय को रोटी दें। रविवार के दिन एक पात्र में जल लेकर बरगद के वृक्ष पर चढ़ाएं। रविवार की रात अपने सिरहाने दूध का गिलास रखकर सोएं और सुबह इस दूध को बबूल के पेड़ की जड़ में डाल दें। रविवार को पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है। रविवार को काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाना डालें। मछलियों को आटे की गोली बनाकर खिलानी चाहिए। रविवार के दिन पैसों से संबंधित कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए। 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »