29 Mar 2024, 05:44:04 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

Omicron Virus: रोकने के लिए BMC का ऐक्शन प्लान, विदेश से आने वालों पर लागू होगा ये 5 सूत्री कार्यक्रम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 4 2021 1:36PM | Updated Date: Dec 4 2021 1:36PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। कोरोना के नए Omicron वेरिएंट के खतरे को रोकने के लिए मुंबई महानगरपालिका ने कड़े कदम उठाने का फैसला किया है। हाई रिस्क देशों से आने वाले प्रवासियों पर बारीक नज़रें रखी जा रही हैं। महापालिका आयुक्त इकबाल सिंह चहल का ऐक्शन प्लान सामने आया है। विदेश से आने वालों के लिए पांच सूत्री ऐक्शन प्लान तैयार किया गया है। आज (4 दिसंबर, शनिवार) इसकी जानकारी मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। इस पांच सूत्री ऐक्शन प्लान के तहत एयरपोर्ट के सीईओ की ओर से हाई रिस्क देशों से आने वाले प्रवासियों की जो सूची आपातकालीन कक्ष को भेजी जा रही है उसमें आसानी हो, इसलिए एक सॉफ्टवेयर बनाने का काम जल्द से जल्द पूरा किया जाना है। इससे यह सूची आपातकालीन कक्ष से तुरंत मुंबई महानगरपालिका के 24 वॉर्डों के वॉर रूम तक भेजना आसान हो पाएगा। वॉर रुम से जुड़े लोग इन प्रवासियों से लगातार सात दिनों तक संपर्क में रहेंगे।
 
बीएमसी के वार्डों तक जब विदेश से आने वाले प्रवासियों की लिस्ट पहुंचेगी तो बीएमसी की ओर से इस बात की निगरानी रखी जाएगी कि क्वारंटाइन के नियमों का पालन सही तरह से किया जा रहा है या नहीं। वॉर रुम की ओर से सभी वॉर्डों में 10 एंबुलेंस तैयार रखे जाएंगे। महानगरपालिका की अलग-अलग टीमें बनाई जाएंगी। ये टीमें प्रवासियों के घर जाकर भी नियमों के पालन करवाने संबंधी पूछताछ और जांच करेगी। प्रवासियों से संबंधित हाउसिंग सोसाइटियों को पत्र भेजा जाएगा और उन्हें भी सूचना दी जाएगी कि वे संबंधित प्रवासी पर यह निगरानी रखे कि क्वारंटाइन के नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं। किशोरी पेडणेकर ने कहा कि अगर किसी सोसाइटी में कोई बाहर से व्यक्ति आता है तो उस पर नजरें बनाए रखें और इस बात के लिए सजग रहें कि संबंधित व्यक्ति द्वारा क्वारंटाइन के नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं। संबंधित व्यक्ति की जानकारी पालिका को दें। फिलहाल मुंबई में ओमिक्रॉन संक्रमित व्यक्ति नहीं पाया गया है। लेकिन आगे अगर कोई संक्रमित पाया जाता है तो खतरा बढ़ सकता है। इसलिए कोरोना नियमों का सख्ती से पालन करना जरूरी है।
 
कुछ दिनों पहले बीएमसी ने यह फ़ैसला किया था कि मुंबई के मॉल, रेस्टोरेंट, रेलवे, सार्वजनिक परिवहन में कोरोनारोधी वैक्सीन की दो डोज ले चुके व्यक्तियों को ही एंट्री मिलेगी। अगर ऐसी जगहों में कोई ऐसा व्यक्ति पाया जाता है जिन्होंने कोरोनारोधी वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ली है तो संबंधित संस्था से 10 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया जाएगा। मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि फिलहाल बीएमसी के पास वैक्सीन का सही स्टॉक उपलब्ध है। उन्होंने जनता से आह्वान किया कि वे जल्दी से जल्दी अपना वैक्सीनेशन कंप्लीट करवाएं। बूस्टर स्टॉक के लिए स्टॉक उपलब्ध हुआ तो जल्दी ही 40 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए इनकी भी शुरुआत की जाएगी। हाई रिस्क वाले देशों से 10 से 30 नवंबर के दौरान 3 हजार 136 प्रवासी आए हैं। इनमें से 2 हजार 149 प्रवासियों की कोरोना टेस्टिंग हो चुकी है। इनमें से 10 प्रवासी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा इनसे संपर्क में आने वाले 4 और लोग संक्रमित पाए गए हैं। इस तरह से मुंबई में ओमिक्रॉन संदिग्धों की कुल संख्या 14 पाई गई है। सभी पॉजिटिव पाए गए प्रवासियों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। लेकिन किशोरी पेडणेकर के इस बयान के बाद थोड़ी राहत है कि अब तक मुंबई में एक भी ओमिक्रॉन पॉजिटिव व्यक्ति नहीं पाया गया है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »