29 Mar 2024, 03:42:46 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

रोजाना सेब का रस पीने से मिलेंगे ये फायदे, लेकिन साथ में बरतनी होंगी कुछ सावधानियां

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 1 2023 1:14PM | Updated Date: Apr 1 2023 1:14PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। हम सभी बचपन से सेब को लेकर अंग्रेजी में कही गई एक मशहूर कहावत सुनते आ रहे हैं 'एन एप्पल ए डे, कीप्स डॉक्टर अवे', जिसका मतलब है कि रोजाना एक सेब का सेवन हमें डॉक्टर से दूर रख सकता है। इस कहावत को ऐसे ही नहीं बल्कि सेब के गुणों को देखते हुए बनाया गया है। सेब के समृद्ध पोषण तत्व स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हैं।

चाहे आप सेब का फल के रूप में सेवन करें या इसका रस पियें, यह लगभग समान मात्रा में पोषण प्रदान करेगा। हालांकि, जूस पीना अधिक सुविधाजनक है और इसलिए आपको रोजाना एक गिलास सेब के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इस लेख में हम आपक सेब का जूस पीने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

सेब का जूस पीने के फायदे

सेब में फ्लेवोनॉयड्स, पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसके अलावा, सेब में पोटेशियम और अन्य आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं जो मानव शरीर के समग्र विकास को बढ़ावा दे सकते हैं। प्रतिदिन एक गिलास सेब का जूस पीने से आपको ये फायदे मिल सकते हैं।

दमा

अगर आपको अस्थमा या सांस लेने की समस्या है, तो आपको अपने आहार में सेब को जरूर शामिल करना चाहिए। सेब के रस में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो श्वसन कार्यों में सुधार कर सकते हैं। अस्थमा के अटैक को कम करने के लिए सेब के रस का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।

पाचन में सुधार

सेब का सेवन करने के बाद अलग-अलग लोगों को अलग-अलग प्रतिक्रिया का अनुभव होता है। जहां कुछ लोगों को सेब खाने के बाद गैस्ट्रिक और एसिडिटी महसूस होती है, वहीं कुछ लोगों को इसके सेवन से आश्चर्यजनक रूप से फायदा हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि सेब का रस पीने से कब्ज कम हो सकता है और पाचन को बढ़ावा मिल सकता है। इसमें सोर्बिटोल यौगिक होता है जो पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

वजन घटाना

अगर आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो सेब के रस को अपने आहार में शामिल करें। ये पाचनक्रिया को सुधारता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इसलिए इसके नियमित सेवन से आपका वजन कम होने की अत्यधिक संभावना है। सेब में डाइजेस्टिव फाइबर होते है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और इसलिए आपको बिना समय कुछ भी खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण

हाई कोलेस्ट्रॉल दिल की समस्याओं और अन्य गंभीर बीमारियों का एक प्रमुख जोखिम कारक बन सकता है। रोजाना सुबह सेब का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में मदद मिल सकती है। सेब के रस में मौजूद कई पोषक तत्व शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। हालांकि, इसका अधिक सेवन न करें क्योंकि इससे कुछ लोगों में गैस्ट्रिक की समस्या भी हो सकती है। वहीं सेब के रस से अगर आपको कोई असुविधा महसूस हो तो अपने चिकित्सक से तुरंत परामर्श करें।

आंखों की सेहत के लिए अच्छा है

अच्छी दृष्टि पाने के लिए, उच्च विटामिन ए वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और सेब में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए सेब के रस को पीने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ सकती है। एक गिलास सेब के रस के नियमित सेवन से आंखों से संबंधित बीमारियों और जटिलताओं का खतरा भी कम हो सकता है। सेब का रस अत्यधिक पौष्टिक होता है और इम्यूनिटी बनाने में मदद कर सकता है। अगर आपको यह पसंद है और इससे कोई एलर्जी नहीं है, तो आपको इसे पीना चाहिए। एसिडिटी और गैस से बचने के लिए इसे खाली पेट न पिएं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »