28 Mar 2024, 14:19:29 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

एमईआईएल ने की विशेषीकृत रिग ओएनजीसी डिलीवर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 8 2022 4:27PM | Updated Date: Mar 8 2022 4:27PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली । मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) ने राजमुंदरी के भीमावरम में तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को तेल और गैस की संभावनाओं को कवर करते हुए 2,000-एचपी भूमि ड्रिलिंग रिग डिलीवर की है। कंपनी ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि यह क्षेत्र पूर्व और पश्चिम गोदावरी जिले में स्थित है। यह एक अत्याधुनिक स्वदेशी तेल रिग है जिसमें दुनिया में नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की विशेषताएं हैं। यह 2,000-एचपी रिग 3,000-एचपी पारंपरिक रिग के बराबर प्रदर्शन दे सकता है। यह स्वदेशी रिग सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है, और यह 6,000 मीटर की गहराई तक ड्रिल कर सकता है। अब तक एमईआईएल ने 10 भूमि ड्रिलिंग रिगों की आपूर्ति की है। जबकि उनमें से तीन पहले से ही चालू हैं, अन्य सात रिग स्थापना और कमीशनिंग के अंतिम चरण में हैं और ये रिग विभिन्न तटवर्ती ओएनजीसी क्षेत्रों में 4-5 सप्ताह में चालू हो जाएंगे।
 
एमईआईएल ने मेहसाणा, अहमदाबाद, अंकलेश्वर, अगरतला और शिबसागर ओएनजीसी क्षेत्रों को पांच वर्कओवर रिगों की पहली खेप की आपूर्ति की है। ये पहली खेप पांच रिग परिचालन के लिए तैयार हैं। 5 रिग का दूसरा लॉट भी निर्माण के उन्नत चरण में है। एमईआईएल को प्रतिस्पर्धी बोली में ओएनजीसी से 47 रिगों का ऑर्डर मिला। इनमें से 20 वर्कओवर रिग हैं, और 27 भूमि ड्रिलिंग रिग हैं। 20 वर्कओवर रिग में 50-एमटी क्षमता के 12 शामिल हैं, चार रिग 100 मीट्रिक टन के हैं, और शेष चार में 150-एमटी की क्षमता है। 27 भूमि ड्रिलिंग रिगों में से दो 1,500 एचपी की क्षमता वाले मोबाइल हाइड्रोलिक रिग हैं, और 17 एसी वीएफडी रिग हैं जिनकी क्षमता 1,500 एचपी है। छह अन्य एसी वीएफडी रिग हैं जिनकी क्षमता 2,000 एचपी है, और दो अन्य 2,000 एचपी के एचटी वीएफडी रिग हैं।
 
एमईआईएल असम (सिबसागर, जोरहाट), आंध्र प्रदेश (राजमुंदरी), गुजरात (अहमदाबाद, अंकलेश्वर, मेहसाणा और खंभात), त्रिपुरा (अगरतला) और तमिलनाडु (कराइकल) में ओएनजीसी की परिसंपत्तियों के लिए सभी रिगों का निर्माण और आपूर्ति करेगा। सुरक्षा और रखरखाव के कारण डाउन टाइम को कम करने के लिए इन रिगों को पूर्ण स्वचालन के साथ बनाया गया है। ये रिग ओएनजीसी ड्रिलिंग बेड़े में शामिल होने वाले अपनी तरह के पहले रिग हैं। ये रिग आने वाले दिनों में कुओं की ड्रिलिंग तकनीक में गेम चेंजर साबित होंगे, जो समय की मांग है।
 
कंपनी के रिग्स प्रोजेक्ट के तकनीकी प्रमुख के सत्य नारायण ने कहा, “चूंकि कोविड -19 स्थानिक चरण में है, हमने वादे के अनुसार रिग के निर्माण और उनकी डिलीवरी में तेजी लाई है। कंपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। ऊर्जा क्षेत्र में भूमिका, दोनों अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम। इन अत्याधुनिक तेल रिसावों में दुनिया की सबसे अच्छी और सबसे उन्नत हाइड्रोलिक प्रौद्योगिकी विशेषताएं होंगी। जैसे-जैसे ऊर्जा की कीमतें बढ़ती हैं, भारतीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए उन्नत रिग बहुत महत्वपूर्ण हैं तेल और गैस के कुओं को तेजी से ड्रिल करें और घरेलू उपयोग के लिए तेल और गैस उत्पादन में वृद्धि करें। एमईआईएल ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल के तहत स्वदेशी तकनीक के साथ अत्यधिक कुशल तेल ड्रिलिंग रिग के निर्माण में भारत का पहला निजी खिलाड़ी है।”
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »